Business ideas - 5 लाख इन्वेस्टमेंट, 1 लाख महीने की कमाई, सुर्खियों में बने रहोगे

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिसमें आप ₹1 लाख से लेकर ₹10 लाख तक की पूंजी लगा सकते हैं। जितना इन्वेस्टमेंट करेंगे पहले साल में उसकी दोगुनी कमाई हो जाएगी यानी सिर्फ 6 महीने में आपकी पूंजी बाहर आ जाएगी। सबसे बड़ी बात यह है कि, ज्यादा विज्ञापन नहीं करना पड़ेगा। आप न्यूज़ हेडलाइंस में बने रहेंगे। 

best new unique business ideas in hindi for students

प्रत्येक पैरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे गणित और विज्ञान जैसे विषय में अच्छा प्रदर्शन करें। बच्चा हो या बड़ा कंसंट्रेशन, मेमोरी, प्रॉब्लम को तेजी से सॉल्व करने की क्षमता, तेजी से सही डिसीजन लेने की क्षमता और रणनीति बनाने की कला, हर कोई सीखना चाहता है। यह लाइफ में सक्सेस के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा अपनी जिंदगी से तनाव और चिंता को हर कोई खत्म करना चाहता है और यह सारे काम Chess club की सदस्यता लेने से हो सकते हैं। शतरंज अकेला खेल है जो बच्चों से लेकर बूढ़े तक सबको जीनियस बनाता है। 

कृपया अपने आसपास सर्वे करके देखें, क्या कोई Chess club संचालित है। आप चाहे तो इंटरनेट पर Chess club near me लिखकर सर्च करें, सारे रिजल्ट अभी आपके सामने होंगे। यदि कोई Chess club है तो वहां विजिट करें। देखे उसकी क्या कंडीशन है और वह किस प्रकार संचालित किया जा रहा है। सर्वे कंप्लीट हो जाने के बाद अपना Chess club प्लान करें। शहर की सबसे पॉश कॉलोनी के आसपास Chess club की सफलता की संभावना सबसे ज्यादा होती है। Chess club के लिए फर्नीचर और उपकरण की लिस्ट आप खुद बना सकते हैं, कोई मुश्किल काम नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण है रणनीति। 


Chess club ओपन करते ही लोगों को फ्री टाइम के लिए इनवाइट करें। मेंबरशिप के अलावा लोगों को एक खेल खेलने का अवसर भी प्रदान करें। प्रतियोगिताओं का आयोजन करें। इसके कारण आपको विज्ञापन नहीं करना पड़ेगा और आपका Chess club न्यूज़ हेडलाइंस में बना रहेगा। इंस्टाग्राम, फेसबुक, YOUTUBE इत्यादि पर लगातार अपडेट करते रहें। यह बुद्धि का खेल है इसलिए क्लब का माहौल और सदस्यों के लिए ड्रिंकिंग वॉटर के अलावा कुछ और पेड ऑप्शंस भी होनी चाहिए। इससे आपकी एक्स्ट्रा कमाई होगी। 

business ideas for women in india 

दुनिया में महिलाओं को जब समानता का अधिकार नहीं मिला था तब शतरंज के खेल में महिलाएं पुरुषों के बराबर भागीदारी करती थी। Chess club की संचालक यदि कोई महिला होगी तो लड़कियों की सदस्यता भी बड़ी आसानी से मिल जाएगी, और फिर आपके कारण क्लब की कैंटीन भी, दूसरे किसी क्लब की तुलना में ज्यादा अच्छी होगी। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी Chess club में बड़ा इन्वेस्टमेंट करके बड़ा मुनाफा और बड़ा नाम कमा सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको शारीरिक परिश्रम नहीं करना पड़ेगा। कोई मशीन नहीं चलना और कोई प्रोडक्ट नहीं बेचना। आपके क्लब में आपकी उम्र के दूसरे बुद्धिजीवी नागरिकों की सदस्य संख्या काफी अच्छी हो सकती है। दादाजी अपने ग्रैंडसन के साथ आएंगे। उनका टाइम पास हो जाएगा और बच्चा ब्रिलियंट हो जाएगा। 

profitable business ideas in india 

मेंबरशिप फीस आपको अपने शहर के कल्चर के आधार पर निर्धारित करनी होगी, लेकिन हम सलाह देते हैं कि यदि कोई सिर्फ एक बार खेलने के लिए आए तो उसे भी एक न्यूनतम शुल्क लेकर खेलने का मौका दीजिए। इससे आपके सदस्यों की संख्या बढ़ती रहेगी। इसके अलावा जब आप प्रतियोगिताओं का आयोजन करते हैं तो उन लोगों को भी प्रतियोगिता में शामिल होने का मौका दीजिए जो आपकी क्लब के सदस्य नहीं है। धीरे-धीरे आपकी प्रतियोगिताओं को स्पॉन्सर मिलने लगेंगे। आपका क्लब मीडिया की सुर्खियों में बना रहेगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !