शिक्षक भर्ती घोटाला - 25000 से ज्यादा नियुक्तियां निरस्त, नई भर्ती प्रक्रिया के आदेश - Employees news

हाई कोर्ट आफ वेस्ट बंगाल द्वारा शिक्षक के पद पर हुई 25000 से ज्यादा नियुक्तियां निरस्त कर दी गई है। गलत तरीके से नियुक्ति प्राप्त करने वाले शिक्षकों को आदेशित किया गया है कि, उन्हें अब तक प्राप्त हुआ वेतन वापस जमा करवाएंगे। कर्मचारी चयन आयोग को आदेश दिया गया है की नई भर्ती प्रक्रिया शुरू करें। 

पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला की कहानी

सन 2014 में पश्चिम बंगाल कर्मचारी चयन आयोग द्वारा स्कूल शिक्षा में शिक्षकों के 25753 रिक्त पदों के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था। इसमें टोटल 23 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी। बाद में आरोप लगाई गई कि इस परीक्षा में बेईमानी हुई है। उम्मीदवारों से 5 से 15 लाख रुपए रिश्वत मांगी गई। जिन उम्मीदवारों ने रिश्वत दी उन्हें परीक्षा में पास करके शिक्षक के पद पर नियुक्ति दे दी गई। मामला बड़ा था और राज्य सरकार पर आरोप लगाए गए थे इसलिए जांच सीबीआई को दी गई। 

सीबीआई ने इस मामले में पश्चिम बंगाल सरकार के तत्कालीन शिक्षा मंत्री श्री पार्थ चटर्जी और उनकी महिला मित्र अर्पिता मुखर्जी को गिरफ्तार कर लिया था। कुछ अधिकारियों को भी गिरफ्तार किया गया था। जांच में पाया गया था कि जिन उम्मीदवारों की प्राप्तांक कम थे उन्हें मेरिट लिस्ट में शामिल कर लिया गया था। कुछ उम्मीदवार ऐसे थे जिनके नाम मेरिट लिस्ट में नहीं थे लेकिन बाद में नियुक्ति दे दी गई। पश्चिम बंगाल हाई कोर्ट में दाखिल की गई एक याचिका में तो यह भी दावा किया गया था कि, जिस उम्मीदवार ने शिक्षक पात्रता परीक्षा में भाग ही नहीं दिया, उसे भी नियुक्ति दे दी गई। 

रिश्वत देकर नियुक्ति प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों की नियुक्ति निरस्त करने के लिए पश्चिम बंगाल हाई कोर्ट में याचिकाएं प्रस्तुत की गई थी। इसी मामले में उच्च न्यायालय ने डिसीजन दिया है। सभी उम्मीदवारों की नियुक्ति निरस्त कर दी गई है। एक उम्मीदवार कैंसर से पीड़ित है इसलिए उसकी नियुक्ति निरस्त नहीं की गई। सभी उम्मीदवारों को पिछले 8 साल में जितना भी वेतन मिला है वह वापस जमा करने के आदेश दिए गए हैं। इसी के साथ पश्चिम बंगाल कर्मचारी चयन आयोग को आदेशित किया गया है कि वह भर्ती प्रक्रिया फिर से शुरू करें।

विनम्र निवेदन: 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। कर्मचारियों से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में employee पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !