MP NEWS - जूनियर डॉक्टरों के दबाव में आई सरकार ने सैलरी से ज्यादा स्टाइपेंड दे दिया


मध्य प्रदेश सरकार ने जूनियर डॉक्टरों द्वारा दी गई हड़ताल की धमकी से घबराकर उनका स्टाइपेंड बढ़ा दिया, लेकिन इसके साथ ही एक बड़ी गड़बड़ हो गई। अब जूनियर डॉक्टरों का स्टाइपेंड नियमित डॉक्टर के वेतन से अधिक हो गया है। 

मेडिकल ऑफिसर की सैलरी से ज्यादा जूनियर डॉक्टर का स्टाइपेंड 

मध्य प्रदेश में सरकार ने यह नियम बनाया है कि जब डॉक्टर पढ़ाई पूरी कर लेगा तो उसे सबसे पहले ग्रामीण क्षेत्र में सेवा देनी होगी। इसके बदले में डॉक्टर को 65000 सैलरी दी जाती है। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग इंदौर द्वारा चयनित पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल ऑफिसर का वेतन भी ₹70000 से कम है। दूसरी तरफ जब जूनियर डॉक्टरों ने हड़ताल की धमकी दी तो सरकार ने उनका बढ़ाकर 72-77 हजार रुपए कर दिया। 

खरमास प्रारंभ, 13 अप्रैल तक मंगल कार्य वर्जित 

भारत में वैष्णव संप्रदाय यानी भगवान श्री हरि विष्णु, भगवान श्री राम एवं भगवान श्री कृष्ण आदि के भक्तों के लिए निर्धारित शास्त्रों के अनुसार खरमास को मंगल कार्यों के लिए वर्जित नहीं माना गया है। सूर्य जब मीन राशि में गोचर करेंगे तब अगले 30 दिनों के लिए सभी मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाएगी। पंचांग के अनुसार 14 मार्च 2024 से खरमास शुरू हो जाएंगे। खरमास की समाप्ति 13 अप्रैल 2024 को होगी। जिस दिन सूर्य मीन राशि में प्रवेश करेंगे, उस दिन से खरमास की शुरुआत होगी। इसे मीन संक्रांति के नाम से जाना जाता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !