MP karmchari news - आईटीआई में सिर्फ एक विषय के मेहमान प्रवक्ताओं का मानदेय 10 साल से नहीं बढ़ाया

कौशल विकास संचालनालय मध्य प्रदेश के अंतर्गत संचालित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में कई विषयों के मेहमान प्रवक्ताओं की नियुक्ति की जाती है। सबका मानदेय समान होता है और सबके मानदेय में समान रूप से वृद्धि की जाती है परंतु एम्पलाईेबिलिटी स्किल विषय के मेहमान प्रवक्ताओं के मानदेय में पिछले 10 सालों से वृद्धि नहीं की गई है। वर्ष 2014-15 में एक बार मानदेय वृद्धि के आदेश जारी हुए थे परंतु वह भी वापस ले ली गई।

मध्य प्रदेश की समस्त शासकीय आईटीआई में अन्य विषयों के मेहमान प्रवक्ताओं के समान एम्पलाईेबिलिटी स्किल के मेहमान प्रवक्ताओं की भी नियुक्ति विगत कई वर्षों से आवश्यकता अनुसार होती रही है। वर्ष 2013 तक एम्पलाईेबिलिटी स्किल के मेहमान प्रवक्ताओं का मानदेय अन्य विषयों के मेहमान प्रवक्ताओं के समान 7200 रुपए प्रतिमाह था। उसके उपरांत वर्ष 2014-15 में मानदेय में वृद्धि होने के फल स्वरुप सभी विषयों के मेहमान प्रवक्ताओं के साथ एम्पलाईेबिलिटी स्किल के भी मेहमान प्रवक्ताओं को 10000 रुपए प्रतिमाह प्रदान किया जाने लगा परंतु कुछ माह के उपरांत पुनः एंप्लॉयबिलिटी स्किल के मेहमान प्रवक्ताओं का मानदेय मनमानी तरीके से घटाकर 7200 रुपए प्रतिमाह कर दिया गया। 

तब से लेकर आज दिनांक तक एम्पलाईेबिलिटी स्किल के मेहमान प्रवक्ता एक ही मानदेय पर अर्थात विगत 10 वर्षों से अधिक समय से 7200 रुपए प्रतिमाह पर कार्यरत हैं, जबकि अन्य विषयों के मेहमान प्रवक्ताओं के मानदेय में 7200 से वृद्धि करते हुए क्रमशः 10,000 -14,000 और वर्तमान में 20,000 प्रतिमाह कर दिया गया है।

अब यह प्रश्न उठता है कि अन्य विषयों के मेहमान प्रवक्ताओं का चयन जिन नियमों के अंतर्गत हुआ है उन्हें नियमों एवं चयन प्रक्रिया के अंतर्गत कार्यरत एम्पलाईेबिलिटी स्किल के मेहमान प्रवक्ताओं के साथ विगत 10 वर्षों से भेदभाव क्यों किया जा रहा है, जबकि सभी एम्पलाईेबिलिटी स्किल की मेहमान प्रवक्ताओं के कार्य का समय एवं कार्यभार भी अन्य मेहमान प्रवक्ताओं के समान हैं। 

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !