MP WEATHER FORECAST - 8 जिलों में कोल्ड डे, 5 जिलों में कोल्ड वेव लोगों को तड़पाएगी

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य प्रदेश के टोटल 13 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। इसमें से 8 जिलों में कोल्ड-डे और 5 जिलों में कोल्ड वेव का खतरा बताया है। आम नागरिकों एवं किसानों से सावधान रहने के लिए कहा गया है। पालतू पशुओं एवं अन्य पशुओं की मौसम से रक्षा करने की सलाह दी गई है। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार खंडवा, खरगौन, मउगंज, छतरपुर, निवाड़ी, दतिया, भिंड और मुरैना जिलों में अगले दो दिन कोल्ड डे रहेंगे। उल्लेखनीय है कि जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम होता है और अधिकतम तापमान, सामान्य तापमान की तुलना में 5 डिग्री या इससे अधिक नीचे हो जाता है। तब ऐसे दिन को कोल्ड-डे अथवा शीतल दिन कहा जाता है। इस प्रकार का मौसम मनुष्य, पशु पक्षी एवं वनस्पति सबके लिए हानिकारक होता है। 

मध्य प्रदेश किसान मौसम बुलेटिन

भारत मौसम विज्ञान विभाग से जारी मौसम का पूर्वानुमान एवं किसान मौसम बुलेटिन के अनुसार सिवनी, छतरपुर, निवाड़ी, दतिया और भिंड जिलों में कोल्ड वेव के कारण आम जनजीवन प्रभावित हो जाएगा। जब न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से कम हो जाता है तब ऐसे दिन को कोल्ड वेव कहा जाता है। मध्य प्रदेश में हिंदी में ऐसे शीत लहर भी कहते हैं। मौसम विभाग द्वारा सलाह दी जाती है कि शीत लहर की स्थिति में खुली हवा में बिल्कुल ना जाए। कई परत वाले कपड़े पहने और ठंडी हवा से बचने के सभी प्रबंध करें। 

मध्य प्रदेश मौसम समाचार 

मध्य प्रदेश के सभी संभागों के जिलों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहा। सिवनी में शीत लहर का प्रभाव रहा। खंडवा, खरगौन और दतिया में शीतल दिन रहा। मुरैना, भिंड, ग्वालियर, दतिया, निवाड़ी, रीवा और मऊगंज में मध्यम से घना कोहरा छाया रहा। श्योपुर कलां, शिवपुरी, टीकमगढ़, छतरपुर, उत्तरी पन्ना और उत्तरी सतना में हल्के से मध्यम कोहरा छाया रहा। कोहरे के कारण विजिबिलिटी सुबह के समय दतिया में 50 मीटर से कम्: नौगांव और रीवा में 50 मीटर: ग्वालियर हवाई अड्डे पर 100 मीटर: और खजुराहो हवाई अड्डे में 500 मीटर दर्ज की गई।

न्यूनतम तापमानों में सभी संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। वे जबलपुर संभाग के जिलों में सामान्य से काफी कम रहे; भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, उज्जैन, ग्वालियर, रीवा, शहडोल और सागर संभागों के जिलों में सामान्य से कम रहे। 

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !