Business ideas - डेढ़ लाख रुपए महीना कमाने के लिए मात्र 5 लाख का इन्वेस्टमेंट, यूनिक प्रोडक्ट

Low investment high profit startup small business ideas in India 

आज हम आपके न्यू स्टार्टअप बिजनेस के लिए एक ऐसा प्रोडक्ट बताएंगे जो अपने आप में यूनिक है। कोई बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी आकर आपके बाजार पर कब्जा नहीं कर पाएगी और आपकी इनकम लगातार बढ़ती जाएगी। सबसे खास बात है कि आपका प्रोडक्ट जितना ज्यादा खराब होगा, आपकी कमाई इतनी ही ज्यादा बढ़ेगी। 

business opportunities in india 

पॉल्यूशन, भारत के कई शहरों में अब एक बड़ी समस्या बन गया है। जो लोग किराए पर रहते हैं वह तो शिफ्ट हो सकते हैं परंतु जिन लोगों के निजी घर, दुकान और ऑफिस बने हुए हैं, वह अपनी जगह से दूसरी जगह शिफ्ट नहीं हो सकते। ज्यादातर लोगों का मानना है कि, प्रदूषण से लड़ना सरकार का काम है लेकिन आज अपन दोनों मिलकर कुछ ऐसे प्रोडक्ट बनाएंगे जो किसी भी घर, दुकान या ऑफिस का प्रदूषण खत्म कर सकते हैं। अपन इसे organic environment purifier कहेंगे। सबसे पहले अपन को एक एयर क्वालिटी इंडेक्स मीटर की जरूरत होगी। इसकी कीमत ₹5000 के आसपास होती है। इसी के आधार पर अपन तय करेंगे कि किस जगह पर कौन सा प्रोडक्ट उचित रहेगा।

प्रदूषण को खत्म करने वाले प्रोडक्ट 

एक्टिवेटेड चारकोल- यह एक ऐसा प्राकृतिक पदार्थ है जो हवा से जहरीली गैस और बदबू को सुख लेता है। यह पाउडर के रूप में होता है। आप इस पदार्थ को किसी भी प्रकार के सजावटी सामान जैसे हवा में लटकाने वाला आर्टिफिशियल पौधा और गमला, इत्यादि में इंस्टॉल कर सकते हैं। ऐसे लोग जो गंदे नाले के आसपास रहते हैं। उनके लिए यह प्रोडक्ट, जिंदगी में राहत देने वाला होगा। 

कुछ पौधे जैसे मनी प्लांट, गुलमोहर, सांप की हथेली आदि हवा को फिल्टर करने का काम करते हैं। जहां पर एयर क्वालिटी ज्यादा खराब नहीं होती लेकिन घर में कोई छोटा बच्चा या बुजुर्ग होते हैं। उन्हें प्रदूषण मुक्त वायु की आवश्यकता होती है। उनके आसपास इस तरह के पौधे (गमले में) लगा देना है। 

नमक लैंप एक ह्यूमिडिफायर के रूप में कार्य करता है। हवा में से धूल के कानों को कम करने का काम करता है। जिन लोगों को दम की बीमारी होती है। जिनके फेफड़े खराब होते हैं। जिन्हें सांस लेने में तकलीफ होती है। उनके आसपास, उनके रूम में नमक लैंप इंस्टॉल किया जा सकता है। 

इस प्रकार के और भी बहुत सारी प्रोडक्ट है। आप इंटरनेट पर रिसर्च कर सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि यह सारे प्रोडक्ट एक लिमिटेड टाइम बाद खराब हो जाते हैं। प्रदूषण को मारते-मारते, एक समय ऐसा आता है जब यह प्रोडक्ट खुद मर जाते हैं। तब अपन को इन्हें रिप्लेस करना है। इस प्रकार एक ग्राहक आपसे साल भर प्रोडक्ट खरीदते रहता है और कुछ समय बाद आपको पता होता है कि आपका कितना माल बिकने वाला है। 

youth entrepreneurship ideas in india 

ग्रेजुएट अथवा पोस्ट ग्रेजुएट लड़के लड़कियां इस बिजनेस के माध्यम से न केवल सफलता के शिखर तक पहुंच सकते हैं बल्कि अपने शहर के हीरो भी बन सकते हैं। लोग आपको इसलिए पहचानेंगे क्योंकि आप प्रदूषण के खिलाफ लड़ रहे हैं। जबकि दूसरी तरफ आपका बिजनेस बढ़ रहा है। इंटरनेट पर रिसर्च और मार्केटिंग आपसे बढ़िया कोई नहीं कर सकता। इसलिए आपकी ग्रोथ सबसे फास्ट होगी। 10वीं 12वीं पास लड़के लड़कियां इन प्रोडक्ट को बनाने का काम कर सकते हैं। यदि कोई गॉड गिफ्टेड है, ज्यादा पढ़ाई नहीं की परंतु मार्केटिंग करना आता है, तो फिर अपना स्टार्टअप शुरू कर सकता है। 

business ideas for women in india 

घरेलू हाउसवाइफ महिलाओं के लिए यह बिजनेस काफी अच्छा है। एक बार अपने शहर की स्टडी करने के बाद आपको अपने शहर में प्रदूषण के हिसाब से प्रोडक्ट तैयार करने हैं। दुकान पर 10-12 घंटे बैठने की जरूरत नहीं है। कॉल आने पर साइट विजिट करने जाना है। एयर क्वालिटी इंडेक्स मीटर से हवा में प्रदूषण की स्थिति देखनी है और एक रिपोर्ट बना कर देनी है। किसी एक घर, दुकान या ऑफिस के लिए अपने एक बार प्रोडक्ट डिजाइन कर दिया तो बार-बार वही प्रोडक्ट रिप्लेस करते जाना है। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्ट करके काफी मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। बाजार में कोई कंपटीशन नहीं है यानी कोई MRP- मैक्सिमम रिटेल प्राइस नहीं है। रिटेल के अलावा सब्सक्रिप्शन मॉडल पर भी काम कर सकते हैं। क्लाइंट के यहां विजिट करके एयर क्वालिटी इंडेक्स मीटर के आधार पर रिपोर्ट बनाने के बाद क्लाइंट को बताया जा सकता है कि उसके यहां कितना प्रदूषण है और उसे खत्म करने के लिए पूरे 1 साल में क्या गतिविधियां की जाएगी। 

profitable business ideas in india 

बताने की जरूरत नहीं कि यह एक प्रॉफिटेबल बिजनेस है। इसमें किसी भी प्रकार का चैलेंज अथवा रिस्क नहीं है। प्रोडक्ट की प्राइस आपको खुद तय करनी है, इसलिए अपना प्रॉफिट मार्जिन भी आप खुद डिसाइड कर सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि भारत में लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी संवेदनशील हो गए हैं और 2021 के बाद लोगों को डॉक्टर से डर लगता है। लोग महंगा इलाज करने के बजाए बीमार होने से बचने के उपाय कर रहे हैं। या बिल्कुल सही मौका है, जब अपन को अपने प्रोडक्ट मार्केट में लॉन्च कर देना चाहिए। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !