12वीं के विद्यार्थियों के लिए दो प्राइवेट स्कॉलरशिप प्रोग्राम - Hindi News

कक्षा 12 के ऐसे विद्यार्थी जो कॉलेज में पढ़ना चाहते हैं, परंतु कॉलेज की फीस भरने के लिए आर्थिक रूप से सक्षम नहीं है। किसी सरकारी योजना के तहत उन्हें कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है तो दो कॉरपोरेट कंपनियों के स्कॉलरशिप प्रोग्राम आपके लिए बड़े उपयोगी साबित हो सकते हैं। 

Arvind Foundation Renewal Scholarship For B.E/B.Tech Course 

किनके लिए है: यह स्कॉलरशिप अरविंद लिमिटेड द्वारा सीएसआर पहल के तहत पेश की जा रही है। इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य मेधावी छात्रों की आर्थिक मदद करना है, ताकि उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने में आर्थिक चुनौतियों का सामना ना करना पड़े। इस प्रोग्राम के तहत 12वीं, ग्रेजुएट और बीई-बीटेक की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।
योग्यता: स्कॉलरशिप का लाभ उठाने के लिए 12वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए 10वीं कक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक है। 
ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों के लिए 10वीं के साथ कक्षा 12वीं में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक और 
बीई बीटेक के विद्यार्थियों के लिए 10वीं, 12वीं और डिप्लोमा में न्यूनतम 50 फीसदी अंक प्राप्त करना जरूरी है। 
स्कॉलरशिप के इच्छुक उम्मीदवारों की वार्षिक पारिवारिक आय 5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
क्या मिलेगा: 
स्कॉलरशिप के लिए चयनित 12वीं कक्षा के अभ्यर्थियों को पांच हजार, 
ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे उम्मीदवारों को 10 हजार और 
बीई-बीटेक की पढ़ाई कर रहे उम्मीदवारों को 40 हजार रुपए तक की राशि स्कॉलरशिप के तौर पर दी जाएगी।
आवेदन की अंतिम तारीख: 6 जनवरी 2024 अधिक जानकारी के लिए देखें:

L'Oréal India for Young Women in Science Scholarship

किनके लिए हैः यह स्कॉलरशिप प्रोग्राम लोरिअल इंडिया की तरफ से पेश किया जा रहा है। इस छात्रवृत्ति का उद्देश्य छात्राओं को विज्ञान के क्षेत्र में शिक्षा प्राप्त करने और करिअर में आगे बढ़ने लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस स्कॉलरशिप के तहत भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से विज्ञान के किसी भी क्षेत्र में ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहीं छात्राएं आवेदन कर सकती हैं। 

योग्यता: स्कॉलरशिप की इच्छुक छात्राओं का शैक्षिक सत्र 2022-23 में फिजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथ, बायोलॉजी जैसे विज्ञान के विषयों के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इस परीक्षा में न्यूनतम 85 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाली छात्राएं ही आवेदन की पात्र मानी जाएंगी। आवेदक छात्राओं की वार्षिक पारिवारिक आय 6 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। 
क्या मिलेगाः चयनित छात्राओं को साइंस में ग्रेजुएशन डिग्री पूरी करने के लिए 2.50 लाख रुपए तक की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। 
आवेदन की अंतिम तारीख: 7 जनवरी 2024 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !