stock market - डिफेंस कंपनियों के शेयर्स में मिल रहा है छप्पर फाड़ मुनाफा

भारत के स्टॉक मार्केट में इन दिनों डिफेंस कंपनियों के काफी चर्चे चल रहे हैं। किसी कंपनी ने 6 महीने में 29% का रिटर्न दिया है तो किसी कंपनी ने 6 महीने में इन्वेस्टर्स की रकम को 4X कर दिया है। लगभग सभी कंपनियों के शेयर्स के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। 

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड - 6 महीने में 29% का रिटर्न

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के लिए सितंबर क्वार्टर का रिजल्ट शानदार साबित हुआ है। कंपनी का रेवन्यू सितंबर तिमाही में 4009 करोड़ रुपये रहा है। जबकि इस दौरान नेट प्रॉफिट 789 करोड़ रुपये का रहा था। जोकि पिछले साल के सितंबर तिमाही की तुलना में 47 प्रतिशत अधिक है। शुक्रवार को भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के एक शेयर की कीमत बाजार बंद होने के समय 140.35 रुपये के लेवल पर थी। बीते 6 महीने के दौरान डिफेंस स्टॉक की कीमतों में 29 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है। वहीं, पिछले एक साल में यह स्टॉक पोजीशनल निवेशकों को 31 प्रतिशत का रिटर्न दे चुका है। 

अवंटेल लिमिटेड - 6 महीने में 291% का रिटर्न

रक्षा क्षेत्र की ही कंपनी अवंटेल लिमिटेड (Avantel Ltd) भी का शेयर भी उन शेयरों में शामिल हैं, जिन्‍होंने खूब रफ्तार पकड़ रखी है। पिछले कारोबारी सत्र यानी, शुक्रवार 24 नवंबर को यह डिफेंस स्‍टॉक 10 फीसदी की तेजी के साथ 128.60 रुपये के स्‍तर पर बंद हुआ है। कंपनी ने अपने निवेशकों के लिए 2:1 के अनुपात में बोनस शेयर की घोषणा की थी, जिसके तहत इसने 24 नवंबर को एक्स बोनस ट्रेड किया है। पिछले एक महीने में Avantel Ltd ने अपने निवेशकों को 26 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं, पिछले 6 महीने में इसमें 291 फीसदी की शानदार तेजी आई है। इस साल अब तक यह स्टॉक 400 फीसदी चढ़ चुका है। पिछले एक साल में यह मल्‍टीबैगर स्‍टॉक निवेशकों को 341 फीसदी का शानदार मुनाफा दे चुका है।

एमटार टेक्नोलॉजीज - 2 साल में 380% का मुनाफा

एमटार टेक्नोलॉजीज (MTAR Technologies) का आईपीओ 575 रुपये पर आया था। 15 मार्च 2021 को इसकी लिस्टिंग 88 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,082 रुपये पर हुई थी। 11 सितंबर 2023 में शेयरों ने 2,920 रुपये का हाई बनाया था, उच्चतम लेवल से तुलना करें तो जिन्हें आईपीओ में लॉट लगा होगा, उनकी रकम शेयर ने 2 साल में ही 5 गुना से ज्यादा कर दी। हालांकि, अभी एमटार टेक्नोलॉजीज के शेयर 2200 रुपये के ऊपर चल रहे हैं। निवेशक 380 प्रतिशत के मुनाफे में बैठे हैं। लिस्टिंग के बाद भी किसी ने खरीदारी की होगी तो उसका भी पैसा डबल हो गया होगा। 

जेन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड - 6 महीने में 100% से अधिक का रिटर्न 

डिफेंस सेक्टर की जेन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड कंपनी के शेयरों की कीमतों में पिछले एक महीने के दौरान 12 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली है। वहीं, 6 महीने पहले इस स्टॉक को खरीदने वाले निवेशकों को अबतक होल्ड करने पर 100 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न मिल चुका है। बता दें, 1 साल में अब तक यह शेयर 291 प्रतिशत की तेजी हासिल कर चुका है। 52 वीक हाई 912.55 रुपये और 52 वीक लो 175.50 रुपये प्रति शेयर है। कंपनी का मार्केट कैप 6384 करोड़ रुपये है।  

डिस्क्लेमर:- कृपया इन्वेस्टमेंट का डिसीजन बनाने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह मशवरा जरूर करें एवं हमेशा ध्यान रखें कि स्टॉक मार्केट में जब आप इन्वेस्ट करते हैं तो उसका सारा जोखिम हमेशा सिर्फ आपका होता है। 

✔ व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !