PEOPLES GROUP BHOPAL वाले विजयवर्गीय पर मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज, गिरफ्तारी का खतरा

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पीपुल्स समूह के मालिक श्री सुरेश विजयवर्गीय सहित अन्य के खिलाफ बड़ी मात्रा में धन के अवैध परिवहन (मनी लांड्रिंग) का मामला दर्ज किया गया है। 

भोपाल वाले पीपुल्स ग्रुप की 230 करोड रुपए की संपत्ति कुर्क हो चुकी है

गौरतलब है कि ईडी ने रजिस्ट्रार कार्यालय ग्वालियर की तीन शिकायतों के आधार पर पीपुल्स ग्रुप के एसएन विजयवर्गीय, दिवंगत रामविलास विजयवर्गीय समेत पीपुल्स इंटरनेशनल एंड सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड और पीपुल्स जनरल हॉस्पिटल प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ जांच शुरू की थी। ईडी ने 2 नवंबर को पीपुल्स ग्रुप की 230.4 करोड़ की संपत्ति अटैच की थी। इस संपत्ति में कॉलेज, स्कूल, ट्रेनिंग सेंटर, पेपर मिल, न्यूज प्रिंट मशीनरी शामिल हैं।

पीपुल्स ग्रुप वाले विजयवर्गीय पर विदेशी निवेश के दुरुपयोग का आरोप

ईडी जांच में खुलासा हुआ था कि एसएन विजयवर्गीय ने फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (FDI) से मिले 494 करोड़ रुपए का उपयोग खुद की नियंत्रण वाली कंपनियों में किया। पीपुल्स ग्रुप की तीन कंपनियों पीपुल्स इंटरनेशनल एंड सर्विसेज प्रा. लि., पीजीएच इंटरनेशनल प्रा.लि. और पीपुल्स जनरल हॉस्पिटल प्रा. लि. को 2000 से 2011 के बीच FDI के रूप में ये राशि मिली थी।

पीपुल्स ग्रुप की कई कंपनियों में मनमाना उपयोग किया

जांच में पता चला है कि वर्ष 2000 से 2022 के बीच फर्जीवाड़ा कर इस राशि को एसएन विजयवर्गीय और उनके नियंत्रण वाली संस्थाओं को अग्रिम भुगतान, सुरक्षा निधि समेत अन्य मदों में न्यूनतम और शून्य ब्याज दर पर दिया गया। ये राशि बढ़कर 594.65 करोड़ रुपए हो गई। इस राशि का उपयोग सार्वजनिक पारमार्थिक जन कल्याण न्यास और पीजी इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड सर्विसेज प्रा.लि. में भी किया गया। विजयवर्गीय एसजेएनपीए में ट्रस्टी हैं। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!