भारत के सभी सरकारी और प्राइवेट डॉक्टरों और अस्पतालों को अलर्ट, चीन में नई बीमारी फैली - NEWS

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्रालय, भारत सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक एडवाइजरी जारी करते हुए सभी सरकारी और प्राइवेट डॉक्टरों और अस्पतालों को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है। चीन में बच्चों में एक गंभीर बीमारी फैल रही है। वहां बच्चों की जान बचाने के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं। अस्पतालों में बीमार बच्चों की भीड़ लगी हुई है। WHO ने इस विषय में गंभीर चिंता जाहिर करते हुए चीन की सरकार से विस्तृत जानकारी मांगी है।

बच्चों में H9N2 VIRUS की बीमारी फैल रही है

Ministry of Health and Family Welfare, Government of India की ओर से बताया गया है कि, भारत सरकार लगातार चीन की परिस्थितियों पर नजर बनाए हुए हैं। चीन में बच्चों में H9N2 VIRUS की बीमारी फैल रही है, इसके कारण बच्चों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। चीन की सरकार की ओर से कहा गया है कि मार्च 2024 तक यह गंभीर स्थिति बनी रह सकती है। अधिकारियों ने यह भी कहा है कि COVID-19 का संक्रमण एक बार फिर से बढ़ सकता है।

H9N2 VIRUS के लक्षण - बच्चों में फैलने वाली बीमारी

चीन के अस्पतालों में बीमार बच्चों की भीड़ लगी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भीड़ ज्यादा होने की वजह से पेरेंट्स को बच्चों के इलाज के लिए 7 घंटे तक इंतजार करना पड़ रहा है। 23 नवंबर को चीनी मीडिया ने स्कूलों में एक रहस्यमय बीमारी फैलने की बात कही थी। पीड़ित बच्चों में फेफड़ों में जलन, तेज बुखार, खांसी और जुकाम जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं। बीमारी को फैलने से रोकने के लिए स्कूलों में छुट्टी कर दी गई।

राजधानी और आसपास 800 किलोमीटर तक के सभी अस्पताल फुल

रहस्यमयी बीमारी के चलते चीन की राजधानी बीजिंग और उसके 500 मील (करीब 800 किमी) के दायरे में सभी अस्पताल मरीजों से भर गए हैं। अलजजीरा के मुताबिक, बीजिंग के एक अस्पताल में इस बीमारी से पीड़ित करीब 1200 मरीज हर दिन इमरजेंसी में भर्ती हो रहे हैं। वहीं, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने बताया कि चीन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सांस से जुड़ी एक बीमारी फैलने की जानकारी दी थी।

H9N2 VIRUS - दुनियाभर में अलर्ट जारी

प्रो-मेड नाम के एक सर्विलांस प्लेटफॉर्म ने चीन में निमोनिया को लेकर दुनियाभर में अलर्ट जारी किया है। ये प्लेटफॉर्म इंसानों और जानवरों में फैलने वाली बीमारियों की जानकारी रखता है। प्रो-मेड ने कोरोना को लेकर भी दिसंबर 2019 में एक अलर्ट जारी किया था। प्रो-मेड की रिपोर्ट के मुताबिक ये अभी तक पता नहीं चल पाया है कि इस बीमारी ने कब फैलना शुरू किया। प्लेटफॉर्म ने ये भी नहीं बताया कि ये बीमारी सिर्फ बच्चों तक सीमित है या युवाओं और बुजुर्गों को भी अपनी चपेट में ले रही है।

H9N2 VIRUS - फेस मास्क पहनो और सावधान रहो

अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल इस बारे में अधिक जानकारी जुटा जा रही है। चीन में भारी ठंड पड़ रही है और आने वाले दिनों में वहां का तापमान जीरो डिग्री सेल्सियस होने वाला है। चीन के वातावरण पर्यावरण और भारत के वातावरण पर्यावरण में काफी अंतर है। हम WHO की निष्कर्ष का इंतजार कर रहे हैं तब तक आम नागरिकों को चाहिए कि वह फेस मास्क पहनेऔर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। भारत में समाचार लिखे जाने तक H9N2 का एक भी मामला सामने नहीं आया था। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !