Step Up SIP क्या होती है, पढ़िए कैसे ₹100 का निवेश 30 साल में 4 करोड़ हो जाता है

Saving and investment के मामले में भारतीय नागरिकों का रुझान बदल रहा है। पहले लोग कड़ी मेहनत करके पैसा कमाते थे और पूरा पैसा बैंक में फिक्स्ड डिपाजिट कर देते थे परंतु अब गोल्ड और शेयर मार्केट में भी निवेश करने लगे हैं। भारत में ज्यादातर लोग म्युचुअल फंड में पैसा डालना पसंद कर रहे हैं। SIP - सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान ने लोगों का भरोसा जीत लिया है। इसी श्रृंखला में अब एक नया Step Up SIP कॉन्सेप्ट आया है। यह SIP से कहीं ज्यादा फायदेमंद है। 

Step Up SIP में कैसे पैसा लगाया जाता है

जैसा कि नाम से स्पष्ट है, इसमें बहुत छोटी रकम से इन्वेस्टमेंट शुरू किया जाता है परंतु हर साल अपने इन्वेस्टमेंट में एक निश्चित वृद्धि की जाती है। इस प्रकार महंगाई और कमाई बढ़ने के साथ निवेश भी बढ़ता चला जाता है। स्वाभाविक रूप से इसका रिटर्न भी बढ़ने लगता है। चलिए उदाहरण से समझते हैं:- 
  • म्युचुअल फंड में ₹5000 महीने का इन्वेस्टमेंट शुरू किया। 
  • एनुअल स्टेप अप 10% (हर साल 10% इन्वेस्टमेंट बढ़ाया)। 
  • टाइम पीरियड 10 साल (कल 10 साल तक निवेश किया)। 
  • म्युचुअल फंड में संभावित रिटर्न 12% मिला। 
  • इस प्रकार 10 साल में 9,56,245 कल का निवेश होगा। 
  • इसके ऊपर 6,36,170 रुपए का रिटर्न मिल जाएगा। 
  • 10 साल बाद आपको टोटल 15,92,416 रुपए मिलेंगे। 
  • इस प्रकार आपकी निवेश की गई रकम पर 66% की वृद्धि हुई है। 

यदि ₹5000 महीने के हिसाब से 10 साल तक SIP करते तो 12% रिटर्न के हिसाब से 11,61,695 रुपए मिलते। Step Up के कारण ₹400000 से ज्यादा का फायदा हुआ है। जबकि हर साल निवेश में 10% की वृद्धि पता भी नहीं चलती। इसी को यदि ₹100 से शुरू करके दैनिक क्रम में बढ़ाया जाएगा तो यह रकम 10 साल बाद 4 करोड रुपए से अधिक हो जाएगी।

डिस्क्लेमर:- इस समाचार में उपयोग किए गए आंकड़े केवल समझने के लिए हैं। म्युचुअल फंड में न्यूनतम अथवा अधिकतम रिटर्न की गारंटी नहीं होती। यह 12% से कम अथवा 12% से अधिक भी हो सकता है। 

✔ व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !