सहकारी बैंक ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, आरबीआई ने लिमिट बढ़ाई - HINDI NEWS

Reserve Bank of India ने शहरी सहकारी बैंकों के लिए बुलेट पुनर्भुगतान योजना के तहत सोने के बदले कर्ज (GOLD LOAN) की लिमिट दोगुना यानी चार लाख रुपये कर दिया है। यह सीमा उन शहरी सहकारी बैंकों के लिये बढ़ायी गयी है, जिन्होंने प्राथमिक क्षेत्र को कर्ज के तहत सभी लक्ष्यों को 31 मार्च 2023 तक पूरा किया है। आरबीआई की तरफ से बैंकों को दी गई इस राहत का फायदा उन ग्राहकों को म‍िलेगा, ज‍िनका खाता अर्बन को-ऑपरेट‍िव बैंकों में है और वे जरूरत पड़ने पर गोल्‍ड लोन लेते हैं।

बुलेट पुनर्भुगतान योजना क्या होती है

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा करते हुए कहा, ‘शहरी सहकारी बैंकों (UCB) जिन्होंने 31 मार्च 2023 तक प्राथमिकता क्षेत्र ऋण (PSL) के तहत समग्र लक्ष्य तक उप-लक्ष्य पूरा कर लिया है। ऐसे बैंकों के लिए बुलेट पुनर्भुगतान योजना के तहत गोल्ड लोन की मौजूदा सीमा को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर चार लाख रुपये करने का फैसला क‍िया गया है। बुलेट पुनर्भुगतान योजना के तहत कर्ज लेने वाला मूल राशि और ब्याज का भुगतान कर्ज अवधि के अंत में एकमुश्त करता है।

Bullet Repayment Scheme लोकप्रिय क्यों है

हालांकि सोने के बदले कर्ज पर ब्याज का आकलन पूरी अवधि के दौरान हर महीने किया जाता है लेकिन मूल राशि और ब्याज का भुगतान एकबार करना होता है। इसीलिए इसे ‘बुलेट’ पुनभुर्गतान के नाम से जाना जाता है। दास ने कहा , ‘यह उपाय हमारी उस पिछली घोषणा के तहत है, जिसमें कहा गया था कि 31 मार्च 2023 तक निर्धारित प्राथमिक क्षेत्र कर्ज के लक्ष्यों को पूरा करने वाले यूसीबी को उपयुक्त प्रोत्साहन दिया जाएगा।

फेस्टिवल के कारण आरबीआई ने लोन की किस्त नहीं बढ़ाई

आरबीआई ने इस साल जून में मौद्रिक नीति समीक्षा में कहा था कि प्राइमरी सेक्‍टर को कर्ज के तहत तय लक्ष्यों को मार्च 2023 तक पूरा करने वाले शहरी सहकारी बैंकों को उपयुक्त प्रोत्साहन दिया जाएगा। आरबीआई (RBI) ने शुक्रवार को लगातार चौथी बार नीतिगत दर रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा। इसका मतलब है कि मकान, वाहन समेत अलग-अलग लोन पर मंथली ईएमआई (EMI) में कोई बदलाव नहीं होगा। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !