BHOPAL NEWS - व्यावसायिक शिक्षक सुसाइड केस में स्कूल शिक्षा की तरफ से जांच दल गठित

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के नजदीक गुनगा थाने क्षेत्र के हर्राखेड़ा गाँव के शासकीय अरविंद भार्गव हायरसेकंडरी स्कूल के व्यावसायिक प्रशिक्षक/शिक्षक ने फांसी लगाकर जान दे दी। पुलिस को मृतक के पास एक सुसाइड नोट भी मिला। जिसमें उसने मौत के लिए संस्था प्राचार्य सहित 2 अन्य शिक्षकों को भी जिम्मेदार बताया है। 

40 से ज्यादा विद्यार्थी और 10 से ज्यादा कर्मचारियों के बयान दर्ज

जिला शिक्षा अधिकारी भोपाल द्वारा इस घटना पर एक्शन लेते हुये घटना के अगले दिन जांच दल गठित किया, जिसमें कुल चार सदस्य हैं। जांच समिति द्वारा लगभग 40 से अधिक विद्यार्थियों, स्कूल स्टाफ के 10 से अधिक कर्मचारियों के बयान लिए। इस दौरान कुछ ग्रामीण भी प्राचार्य के खिलाफ अपने बयान दर्ज करवाने पहुँचे। इस प्रकरण में कुछ शिक्षकों ने लिखित में भी अपनी शिकायत दर्ज की है। जानकारी अनुसार जाँच समिति द्वारा तैयार रिपोर्ट जल्द ही डीईओ को सौंपी जावेगी।

प्राचार्य एवं शिक्षक प्रकाश विजयवर्गीय, नरेंद्र दुबे एवं छगनलाल साहू आरोपी  

विदित है कि अशोकनगर निवासी आकाश यादव पुत्र गोपाल यादव (23 वर्ष) यहां ग्राम हर्राखेड़ा में शासकीय अरविंद भार्गव हायरसेकंडरी स्कूल में व्यावसायिक प्रशिक्षक/शिक्षक के रूप में एग्रीकल्चर ट्रेड में स्किल वेंचर कम्पनी के माध्यम से विगत जुलाई माह से कार्यरत था। जिसने लगातार मानसिक प्रताड़ना के चलते विगत दिनों फांसी लगा ली। अपने सुसाइड नोट में अपनी मौत का जिम्मेदार प्रिंसीपल प्रकाश विजयवर्गीय सहित शिक्षक नरेंद्र दुबे एवं छगनलाल साहू को बतलाया गया।  

इस प्रकरण में व्यावसायिक प्रशिक्षकों से संगठन नवीन व्यावसायिक शिक्षा- प्रशिक्षक महासंघ मप्र (NVETA) द्वारा शासन-प्रशासन से अपील की है कि दिवंगत आकाश यादव को न्याय दिलाने के लिए दोषियों के खिलाफ कठोरतम कार्यवाही की जाए एवं इनके आश्रितों को मुआवजा के रूप में आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाए। इसके साथ ही मध्यप्रदेश शिक्षक संघ द्वारा व्यावसायिक शिक्षक की मौत पर कड़ा रोष व्यक्त किया है संघ ने कहा कि इस तरह की घटना से समूचा शिक्षक समाज आहत है। ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो जिसके लिए विभाग को ठोस कदम उठाते हुये व्यावसायिक प्रशिक्षको के लिए स्थाई नीति बनाई जाए और वेतन विसंगतियों को दूर जल्द से जल्द किया जाए। जिससे हमारे व्यावसायिक शिक्षक साथियों का भविष्य सुरक्षित हो। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!