MP NEWS- लो जी, अब हरा धनिया में पार्थेनियम की मिलावट, बिल्कुल धनिया जैसी पत्तियां

बाजार में मिलावट करो ने हद कर दी है। सब्जी के साथ फ्री में मिलने वाली धनिया पत्ती में भी मिलावट होने लगी है। एक ऐसे जंगली पौधे की पत्तियों को हरा धनिया की पत्तियों के बीच में रखकर ग्राहकों को दिया जा रहा है, जिसकी पत्तियां बिल्कुल हरा धनिया की जैसी होती है, लेकिन मनुष्यों के स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होती है। 

पार्थेनियम क्या है

इस जंगली पौधे का नाम पार्थेनियम (Parthenium) है। यह एक गाजर घास है। कुछ ग्रामीण इलाकों में इसे चटक चांदनी भी कहते हैं। यह जमीन में बड़ी तेजी से फैलता है, लेकिन न केवल मनुष्यों बल्कि पशुओं के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद हानिकारक है। वनस्पति विज्ञान में इसे विनाशकारी खरपतवार कहा गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि, इस पौधे को देखते ही उखाड़ कर फेंक देना चाहिए। एक दिन की देरी भी इस पौधे के विकास का कारण बन जाती है। 

पार्थेनियम की पत्तियां खाने से क्या होता है 

इस विनाशकारी खरपतवार की पत्तियां खाने वाली ज्यादातर लोग एलर्जी का शिकार हो जाते हैं। कुछ लोगों को स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं हो जाती हैं। पार्थेनियम हिस्टेरोफोरस अमेरिका, एशिया, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में एक हानिकारक खरपतवार के रूप में सूचीबद्ध की गई है। कुछ लोगों को इस पौधे के छूने से भी त्वचा रोग हो जाते हैं। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !