मध्य प्रदेश राजपत्र में 55वें जिले मैहर की आधिकारिक अधिसूचना प्रकाशित, कल्याण और स्वर्ग का प्रतीक बन गया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मैहर को जिला घोषित किए जाने के तत्काल बाज मध्य प्रदेश शासन के राजस्व विभाग द्वारा मध्यप्रदेश राजपत्र में मैहर को जिला बनाए जाने हेतु अधिसूचना प्रकाशित कर दी गई। इसमें समस्त जानकारी दी गई है एवं नागरिकों से दावे और आपत्ति के लिए 1 महीने का समय दिया गया है। 

मैहर जिले की तहसीलों के नाम, एवं चतुर्सीमा

गजट नोटिफिकेशन में बताया गया है कि, वर्तमान जिला सतना की तहसील मैहर के समस्त 122 पटवारी हल्के एवं तहसील अमरपाटन के समस्त 53 पटवारी हल्के तथा तहसील रामनगर के 59 पटवारी हल्के, इस प्रकार कुल 234 पटवारी हल्के सतना जिले से अलग होकर मैहर जिले में शामिल होंगे। मैहर जिले की चतुर्सीमा में, पूर्व में जिला सीधी एवं जिला रीवा, पश्चिम में जिला पन्ना, उत्तर में जिला सतना एवं दक्षिण में जिला कटनी, उमरिया और शहडोल की सीमाएं साझा होंगी। यानी कि मैहर जिला मध्य प्रदेश के कुल 7 जिलों के बीच में स्थित होगा। 

7 जिलों के बीच में स्थित होगा मां शारदा का मैहर जिला

सुखद संयोग देखिए, मां शारदा के विश्व प्रसिद्ध मंदिर वाले मेहर जिला मध्य प्रदेश के कुल 7 जिलों के बीच में स्थित होगा। भारतीय संस्कृति में सात के अंक का विशेष महत्व है। यह अंक जीवन की पूर्णता को दर्शाता है। इसमें जप, तप, व्रत, नियम, दान, कर्म एवं स्वाध्याय, यह 7 बिंदु शामिल हैं। भारतीय शास्त्रों में कुल 7 जन्मो का प्रावधान किया गया है। पृथ्वी पर कुल सात प्रकार के समुद्र और अंतरिक्ष में कुल 7 प्रकार के आसमान का वर्णन किया गया है। मनुष्य के जीवन में सात चरण पूरे होने पर स्वर्ग की प्राप्ति होती है।

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !