मध्य प्रदेश मौसम मानसून- 12 जिलों में मूसलाधार, 24 जिलों में भारी बारिश होगी - WEATHER FORECAST

Bhopal Samachar

Madhya Pradesh monsoon and weather forecast 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के कुल 36 जिलों के आसमान पर बादल छा गए हैं। इनमें से 12 जिलों के आसमान पर घने बादल छाए हुए हैं इसलिए मूसलाधार बारिश होने की पूरी संभावना है जबकि 24 जनों के आसमान पर छाए हुए बादलों से अनुमान लगाया जा सकता है कि भारी बारिश होने की संभावना है। मध्यप्रदेश के आसमान पर कुल मिलाकर तीन प्रकार के बादल छाए हुए हैं। उम्मीद की जा रही है कि सितंबर के महीने में जबरदस्त बारिश होगी।

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल तथा बुरहानपुर जिलों में कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश होगी। यहां पर बारिश की झड़ी लगेगी वहां पर 24 घंटे में 204 मिलीमीटर बारिश होने की संभावना है। यानी जलभराव और बाढ़ की स्थिति बन जाएगी। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। नागरिकों से अपील की है कि सावधान रहें और मौसम बिगड़ने की स्थिति में स्वयं को सुरक्षित करें। 

इसके अलावा सतना, डिंडोरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, विदिशा, सीहोर, भोपाल, राजगढ़, हरदा, खंडवा, खरगोन, उज्जैन, देवास, आगर, मंदसौर, गुना, शिवपुरी तथा श्योपुर कलां जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। नागरिकों से अपील की है कि मौसम को ध्यान में रखते हुए अपनी योजनाएं बनाएं। 

अपडेट:- भारत मौसम विज्ञान विभाग ने ताजा सेटेलाइट इमेज के आधार पर मध्य प्रदेश के 8 जिलों में रेड अलर्ट और 23 जिलों में बाढ़ का खतरा बताया है। यहां क्लिक करके पूरी खबर पढ़ें।

 

मध्य प्रदेश मौसम समाचार 

मध्य प्रदेश दैनिक मौसम विवरण एवं किसान मौसम बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घन्टों के दौरान प्रदेश के उज्जैन, रीवा, जबलपुर, सागर एवं शहडोल संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानो पर भोपाल संभाग के जिलों में अनेक स्थानो पर नर्मदापुरम एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर तथा चम्बल एवं इंदौर संभागों के जिलों में कहीं कहीं पर वर्षा दर्ज की गई। 

वर्षा के प्रमुख आंकडे सेंटीमीटर में

खजुराहो 13 मवई 12, ओरछा 9 निवाड़ी, अमरपुर, चन्नौड़ी, वेंकटनगर 7. अनुपपुर, पाली, भितरवार, बड़ौद 6 झाड़, मल्हारगढ़, कोतमा, बिजुरी, शाहनगर, कटनी, जयसिंह नगर 5, पुष्पराजगढ़, समनापुर, गोहपारू, जैतपुर, माडा, बहरी, बेनीबारी, बिलहरी, जीरापुर, सुवासरा, आगर, ग्वालियर 4 सेमी प्रत्येक। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!