MP पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा घोटाला- दूसरा आरोपी ग्वालियर से गिरफ्तार, पुलिस टीम UP रवाना - NEWS

मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती परीक्षा और पटवारी भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी के बाद अब पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी का खुलासा हो गया है। पहला आरोपी बालाघाट से पकड़ा गया था। उससे पूछताछ के आधार पर ग्वालियर से दूसरा आरोपी गिरफ्तार कर लिया गया है। बालाघाट पुलिस अब उत्तर प्रदेश के लिए रवाना हुई है। यूपी में 3 आरोपियों की तलाश की जा रही है। 

मध्य प्रदेश सरकारी परीक्षा घोटाले में आउटसोर्स एजेंसी शामिल

पकड़ा गया आरोपी संजय सिंह भिंड के चंदूपुरा का निवासी बताया गया है। वह अभी ग्वालियर में रह रहा था। संजय का पिता कॉलेजों में ठेके पर कर्मचारी उपलब्ध कराता है। फिलहाल संजय ही यह काम संभाल रहा था। बालाघाट के परीक्षा केंद्रों पर इन्होंने ही ठेके पर कर्मचारी उपलब्ध करवाए थे। बालाघाट में हिरासत में लिए गए ठेके के एक कर्मचारी ने पूछताछ में बताया कि ग्वालियर में दो कॉलेजों में ठेके पर परीक्षा संचालित करने वाले आगरा के युवक के साथ मिलकर पटवारी भर्ती परीक्षा में भी घोटाला किया था। अब तक की जांच में यह स्पष्ट हो गया है कि, परीक्षा आयोजित कराने वाली कंपनी ने परीक्षा में उम्मीदवारों को पास कराने के लिए एक आउटसोर्स एजेंसी हायर कर रखी है। इस एजेंसी के संचालक और कर्मचारी सारा खेल करते हैं। 

MPPSC और MPPEB की परीक्षाओं में गड़बड़ी कैसे होती है

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग इंदौर एवं कर्मचारी चयन मंडल भोपाल का गठन परीक्षा कराने के लिए किया गया है। इस में काम करने वाले कर्मचारी ऑफलाइन परीक्षा कराने के अनुभवी एवं अभ्यस्त हैं परंतु इन्हें ऑनलाइन परीक्षा कराना नहीं आता। कर्मचारी परमानेंट है, नौकरी से निकाल नहीं सकते और नगर पालिका एवं नगर निगम में सफाई कर्मचारियों की अटेंडेंस लगाने के लिए भी नियुक्त नहीं कर सकते। इसलिए ऑनलाइन परीक्षा कराने के लिए प्राइवेट कंपनी को ठेका दिया जाता है। परीक्षा केंद्र के सारे कंप्यूटर, उस प्राइवेट कंपनी के कंट्रोल में होते हैं। 

ऐसे बहुत सारे सॉफ्टवेयर आते हैं जिनको डाउनलोड करने के बाद आपका कंप्यूटर किसी दूसरे कंप्यूटर से कनेक्ट हो जाता है और वहीं से ऑपरेट किया जा सकता है। इस परीक्षा में भी ऐसा ही होता है। परीक्षा केंद्र पर बैठे परीक्षार्थी का कंप्यूटर बाहर किसी दूसरे कंप्यूटर से कनेक्ट होता है और वहीं से पेपर सॉल्व किया जाता है। परीक्षा केंद्र पर बैठा परीक्षार्थी केवल एक्टिंग कर रहा होता है। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !