Best of luck meaning in hindi - बेस्ट ऑफ लक का हिंदी अर्थ क्या है

जब कोई किसी प्रतियोगिता अथवा परीक्षा में शामिल होने के लिए जाता है तो हम उसे अक्सर बेस्ट ऑफ लक बोल देते हैं, लेकिन क्या किसी विद्यार्थी अथवा प्रतियोगी के लिए यह वाक्य सचमुच एक शुभकामना संदेश है अथवा नहीं। आइए भाषा के विशेषज्ञों से पूछते हैं:- 

BEST OF LUCK कब और किसको कहा जाना चाहिए

आचार्य रुद्रदेव का कहना है कि, बेस्ट ऑफ लक में LUCK महत्वपूर्ण शब्द है। यहां LUCK से तात्पर्य है भाग्य। जब कोई व्यक्ति किसी ऐसे अभियान पर जाता है, जिसके लिए वह पूरी तरह से तैयार नहीं था और हम चाहते हैं कि भाग्य उसका साथ दें। तब उसे BEST OF LUCK कहकर शुभकामनाएं देना चाहिए। इसका तात्पर्य होता है, मेरी शुभकामनाएं हैं, तुम्हारे भाग्य में जो भी सर्वोत्तम है वह तुम्हें प्राप्त हो। 

BEST OF LUCK का भावार्थ

यानी बेस्ट ऑफ लक के हिंदी भावार्थ में स्पष्ट होता है कि, जाने वाला व्यक्ति उस अभियान अथवा परीक्षा के लिए तैयार नहीं है। परिस्थितिवश उसे जाना पड़ रहा है। इसलिए जाते समय हम उसे कहते हैं कि, इस परीक्षा अथवा अभियान में भगवान तुम्हारी सहायता करें। एक परीक्षार्थी अथवा प्रतियोगी के लिए, जिसने कड़ी मेहनत की है, यह वाक्य शुभकामना संदेश नहीं हो सकता, बल्कि इस प्रकार हम उसकी तैयारी अथवा पढ़ाई के प्रति अविश्वास प्रकट करते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !