ALL THE BEST और BEST OF LUCK में क्या अंतर है, पढ़िए रोचक जानकारी- Bhopal Samachar GK

Difference between best off Lak and all the best in Hindi 

जब कोई किसी परीक्षा में भाग लेने जा रहा हो तब अक्सर हम उसे शुभकामनाएं देते समय ऑल दी बेस्ट अथवा बेस्ट ऑफ लक में से किसी एक वाक्य का उपयोग करते हैं। जिसको जो पसंद आता है, वह बोल देता है, लेकिन सवाल यह है कि समान प्रकार की शुभकामनाओं के लिए 2 वाक्यों का सृजन क्यों किया गया। आइए इन दोनों बच्चों में अंतर समझने की कोशिश करते हैं। 

ALL THE BEST का सही हिंदी अर्थ, कब उपयोग करें

ऑल द बेस्ट में BEST सबसे महत्वपूर्ण शब्द है। यहां BEST से तात्पर्य है सर्वोत्तम, सर्वश्रेष्ठ। जब कोई विद्यार्थी किसी परीक्षा में शामिल होने जाता है, कोई बिजनेसमैन अथवा कर्मचारी प्रेजेंटेशन देने जाता है, कोई कलाकार किसी कार्यक्रम में अपनी कला का प्रदर्शन करने वाला होता है तब उसे ALL THE BEST कहा जाना चाहिए। इसका तात्पर्य यह है कि, मेरी शुभकामनाएं हैं तुम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करो। कुछ लोग अलविदा के समय यानी जब कोई व्यक्ति दूर जा रहा होता है और उससे दोबारा नियमित मुलाकात नहीं होगी, तब भी ALL THE BEST वाक्य का उपयोग करते हैं। 

BEST OF LUCK का सही हिंदी अर्थ, कब उपयोग करें 

बेस्ट ऑफ लक में LUCK महत्वपूर्ण शब्द है। यहां LUCK से तात्पर्य है भाग्य। जब कोई व्यक्ति किसी ऐसे अभियान पर जाता है, जिसके लिए वह पूरी तरह से तैयार नहीं था और हम चाहते हैं कि भाग्य उसका साथ दें। तब हम उसे BEST OF LUCK कहकर शुभकामनाएं देते हैं। इसका तात्पर्य होता है, मेरी शुभकामनाएं हैं, तुम्हारे भाग्य में जो भी सर्वोत्तम है वह तुम्हें प्राप्त हो। 

BEST OF LUCK और ALL THE BEST में अंतर

दोनों ही वाक्य शुभकामनाओं के लिए हैं परंतु BEST OF LUCK में हम उसे भाग्यशाली होने की शुभकामना देते हैं जबकि ALL THE BEST में हम मानते हैं कि वह योग्य है और शुभकामनाएं देते हैं कि वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करे। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

इस लेख में निम्न प्रश्नों के उत्तर हैं

best of luck and all the best meaning in hindi
difference between best of luck and all the best
diff between all the best and best of luck
difference between all the best and best of luck
all the best and best of luck difference
all the best or best of luck for exam
all the best or best of luck which is better 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !