COLLEGE ADMISSION- दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन नहीं मिला तो क्या, यह 10 DU से अच्छी हैं

इसमें कोई दो राय नहीं कि दिल्ली यूनिवर्सिटी, भारत की टॉप रैंक यूनिवर्सिटी है परंतु दिल्ली में होने के कारण देशभर के विद्यार्थियों के आकर्षण का केंद्र बनी रहती है। जबकि भारत में कुछ और यूनिवर्सिटी भी है, जो दिल्ली यूनिवर्सिटी के समकक्ष हैं। एक बात और उल्लेखनीय है कि NIRF रैंकिंग 2023 में दिल्ली यूनिवर्सिटी का नाम 11 नंबर पर है। यानी दिल्ली यूनिवर्सिटी भारत की टॉप टेन यूनिवर्सिटी से बाहर हो गई है।

भारत की टॉप टेन 2023 यूनिवर्सिटी लिस्ट 

  1. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु कर्नाटक 
  2. जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी दिल्ली 
  3. जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी दिल्ली 
  4. जादवपुर यूनिवर्सिटी कोलकाता वेस्ट बंगाल 
  5. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी वाराणसी उत्तर प्रदेश 
  6. मणिपाल अकैडमी आफ हायर एजुकेशन मणिपाल कर्नाटका 
  7. अमृता विश्वा विद्यापीठम कोयंबटूर तमिल नाडु 
  8. वेल्लोर इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी वेल्लोर तमिल नाडु 
  9. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी अलीगढ़ उत्तर प्रदेश 
  10. यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद तेलंगाना 

National Institutional Ranking Framework की India Rankings 2023: University रिपोर्ट पर ज्यादा विश्वास नहीं करें तब भी दिल्ली यूनिवर्सिटी अब प्रतिष्ठा का प्रश्न नहीं रह गई है, क्योंकि पिछले कुछ सालों में सफलता के शिखर पर पहुंचने वाले विद्यार्थियों में दिल्ली यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों की संख्या ना के बराबर है। पेरेंट्स को यह समझना चाहिए कि बच्चे के लिए यूनिवर्सिटी का चुनाव स्टेटस सिंबल नहीं होता। जहां अच्छी पढ़ाई मिलती हो, वही सबसे सही है। चाहे फिर वह किसी गांव में क्यों ना हो। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !