Business Ideas in Hindi- ना दुकान ना मशीन, 20 लोगों की टीम बनाइए, 1 लाख महीना कमाइए

Zero investment high profit small business ideas

यदि आप कॉलेज स्टूडेंट है या फिर ग्रेजुएशन कर चुके हैं। भारत के किसी ऐसे शहर में रहते हैं जहां जॉब अपॉर्चुनिटी अच्छी नहीं है और बिजनेस करने के लिए आपके पास कैपिटल इन्वेस्टमेंट भी नहीं है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। जीरो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट स्मॉल बिजनेस आइडियाज आपके लिए ही है। आपको 20 लोगों की एक टीम बनानी है। टीम सिलेक्शन ध्यान पूर्वक करना है और फिर मात्र ₹100 के विजिटिंग कार्ड के साथ आपका बिजनेस शुरू हो जाएगा। आप ₹100000 महीना तक कमा सकते हैं। 

Business from home

इसे आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं। इसके लिए ना तो किसी ऑफिस की जरूरत है और ना ही किसी बड़ी मशीन की। शुरुआत अपने मोबाइल फोन से कर सकते हैं। बाद में एक अच्छा सा लैपटॉप खरीद लेना। सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स का नाम तो आपने भी सुना होगा। ऐसे लोग जिनके फॉलोअर्स की संख्या एक लाख से अधिक होती है, और जो इंटरनेट पर ज्ञान बांटते हैं, उन्हें सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स कहा जाता है। छोटे शहरों में ऐसे लोग बहुत कम होते हैं लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिनके इंस्टाग्राम पेज, फेसबुक पेज, यूट्यूब चैनल आदि पर लोकल के फॉलोअर्स होते हैं। यह लोग टीचर हो सकते हैं। कुछ पत्रकार हो सकते हैं जो लोकल न्यूज़ पर काम करते हैं। या फिर कुछ सोशल मीडिया एक्टिविस्ट हो सकते हैं। जो आपके लोकल शहर की खास बातें और समस्याओं की तरफ लोगों का ध्यान खींचते हैं। 

आपको इन सब लोगों की टीम बनानी है। देखना है कि किसके पास सबसे ज्यादा लोकल फॉलोअर्स हैं। इस प्रकार के टॉप 20 लोगों को अपनी टीम में शामिल करना है और फिर एक अच्छा सा प्रेजेंटेशन बनाना है। अब बारी आती है आपके विजिटिंग कार्ड की। 
✔ एक बढ़िया सा नाम रहिए और अपनी एडवरटाइजिंग एजेंसी की घोषणा कर दीजिए। 
✔ सबसे पहले अपनी टीम के सारे लोगों को अपनी एडवरटाइजिंग एजेंसी का बढ़िया सा विज्ञापन बना कर दीजिए। 
✔ विज्ञापन की डिजाइनिंग CANVA या फिर इसके जैसे किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म से फ्री में कर सकते हैं। 
जैसे ही आपकी टीम के लोग अपने सोशल मीडिया पेज पर आपका विज्ञापन अपलोड करेंगे आपके पास आपके शहर के विज्ञापनदाताओं की इंक्वायरी आना शुरू हो जाएगी। 
✔ आप अपने स्तर पर भी शहर के विज्ञापनदाताओं के साथ बातचीत का सिलसिला शुरू कीजिए। 
✔ व्यापारियों को बताइए कि आपकी टीम में कुल कितने लोग हैं और शहर के कितने लोग उनके फॉलोअर्स हैं। 
✔ व्यापारियों से विज्ञापन लेंगे और टीम के सभी लोग एक साथ अपलोड करेंगे। 
✔ विज्ञापन का पैसा टीम मेंबर्स के बीच में उनके फॉलोअर्स की संख्या के अनुपात में विभाजित कर दिया जाएगा। 
✔ आपको विज्ञापन डील करने के लिए 32% कमीशन मिलेगा। 
✔ यह डिजिटल मीडिया का स्टैंडर्ड कमीशन पैटर्न है। 
✔ 68% रेवेन्यू उन सभी लोगों के बीच में विभाजित हो जाएगा जो अपने पेज पर विज्ञापन अपलोड करेंगे। 

इस बिजनेस डील में सबका फायदा है

इस बिजनेस डील में सब का फायदा है। विज्ञापन दाताओं को कम कीमत देनी पड़ेगी। आपके टीम मेंबर्स को कोई मेहनत नहीं करनी पड़ेगी सिर्फ एक विज्ञापन अपलोड करने का पैसा मिल जाएगा। और आपका बिजनेस बिना पूंजी के शुरू हो जाएगा। याद रखिए एडवरटाइजिंग एजेंसी में आप जितनी तेजी से खुद को अपडेट करते रहेंगे उतना आपका कारोबार बढ़ता रहेगा। शुरुआत 20 लोगों की टीम से कर सकते हैं लेकिन फिर यह संख्या बढ़ाते जाना चाहिए। 

समानांतर रूप से आपका ही सारे व्हाट्सएप ग्रुप बना सकते हैं। फिलहाल एक ग्रुप में 2000 लोगों को जोड़ा जा सकता है और मेटा के अनुसार यह संख्या जल्द ही 5000 होने वाली है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !