CUET UG 2023- 9 सब्जेक्ट के स्टूडेंट्स को एक्स्ट्रा टाइम मिलेगा- UPDATE NEWS TODAY

College admission news update

कक्षा 12 पास करने के बाद कॉलेज में एडमिशन के लिए आयोजित सेंट्रल यूनिवर्सिटी एलिजिबिलिटी टेस्ट 2023 में यूजीसी एवं एमटीए ने 9 सब्जेक्ट के स्टूडेंट्स को एक्स्ट्रा टाइम देने का फैसला लिया है। इसके लिए विद्यार्थियों द्वारा पुरजोर मांग की जा रही थी। 

केंद्रीय विश्वविद्यालय पात्रता परीक्षा 2023

जानकारी मिली है कि, केंद्रीय विश्वविद्यालय पात्रता परीक्षा 2023 में अकाउंटेंसी, इकोनॉमिक्स, कंप्यूटर साइंस, फिजिक्स, इंफोर्मेटिक्स प्रैक्टिस, केमेस्ट्री, मैथ्स, एप्लाइड मैथ्स और जनरल टेस्ट के पेपर में छात्रों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा। जबकि अन्य विषयों के पेपर को हल करने के लिए 45 मिनट का समय मिलेगा। शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, सीयूईटी यूजी 2023 की परीक्षा में पहली बार अकाउंटेंसी, कंप्यूटर साइंस समेत नौ विषयों के छात्रों को एक्स्ट्रा टाइम मिलेगा। यह समय उन्हें क्वेश्चन पेपर पढ़ने से लेकर लिखने के लिए दिया जा रहा है। इन नौ सब्जेक्ट के छात्रों को परीक्षा में एक घंटे का समय मिलेगा।। स्टूडेंट्स और पेरेंट्स की मांग पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने यह बदलाव किया है। 

CUET UG 2023 - माइनस मार्किंग होगी

एनटीए की सीयूईटी यूजी 2023 पॉलिसी के तहत सीयूईटी यूजी में निगेटिव मार्किंग होगी। किसी प्रश्न का गलत उत्तर क्लिक करने पर एक नंबर कट जाएगा। यदि पेपर में किसी प्रश्न के एक से अधिक उत्तर सही होंगे तो उन छात्रों को पांच अतिरिक्त अंक मिलेंगे, जिन्होंने उनमें से ही किसी एक का विकल्प चुना होगा। यदि पेपर में किसी प्रश्न का उत्तर गलत होगा तो सबसे सही उत्तर देने वाले छात्र को भी पांच अंक मिलेंगे। 

सीयूईटी यूजी 2023 में 12वीं कक्षा के एनसीईआरटी कोर्स से ही प्रश्न पूछे जाएंगे। पहले सीयूईटी यूजी दो चरणों में कराई गई थी। अब यह एग्जाम 21 से 31 मई तक सिर्फ 10 -दिन में तीन शिफ्ट में परीक्षा कराई जा रही है। हर परीक्षा केंद्र पर अतिरिक्त क्षमता की व्यवस्था की जा रही है। इसका मकसद तकनीकी खामी होने पर छात्रों को तुरंत -दूसरा कंप्यूटर उपलब्ध करवाना है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !