अनलिमिटेड वीडियो के बावजूद लोग न्यूज़ पढ़ना क्यों पसंद करते हैं, यहां पढ़िए - Bhopal Samachar GK

Amazing facts in Hindi about reading importance

दुनिया 5जी इंटरनेट के युग में कदम रख चुकी है। न्यूज़ और नॉलेज के लिए अनलिमिटेड वीडियो ऑप्शंस मौजूद है और करोड़ों लोग इसका उपयोग भी कर रहे हैं परंतु फिर भी उनसे कहीं ज्यादा लोग न्यूज़ और नॉलेज की बातें देखने और सुनने की तुलना में पढ़ना पसंद करते हैं। आइए जानते हैं कि इसके पीछे क्या कारण है, क्यों बुद्धिमान लोगों को पढ़ना पसंद है:- 

वीडियो फ्री में मिलता है फिर भी लोग किताबें खरीद कर पढ़ते हैं

इसमें कोई दो राय नहीं कि कुछ विषय ऐसे होते हैं जिन्हें चित्र और वीडियो के माध्यम से ज्यादा बेहतर तरीके से समझाया जा सकता है परंतु यहां ध्यान देना होगा कि, वीडियो के योग्य कुछ ही विषय है जबकि ज्यादातर विषय ऐसे हैं जिन्हें पढ़ने पर ज्यादा समझ में आता है और आसान भी लगता है। फ्री हाई स्पीड वाईफाई के बावजूद करोड़ों लोग वीडियो देखने के बजाय पढ़ना पसंद करते हैं और आज भी अमेजॉन पर किताबों की बिक्री, दुनिया के किसी भी प्लेटफार्म पर वीडियो की बिक्री से बहुत ज्यादा है। 

बुद्धिमान लोगों को पढ़ने की आदत क्यों पड़ जाती है, पढ़िए

✔ पढ़ने से एकाग्रता यानी Concentration का विकास होता है और जीवन में सफलता के लिए यह अनिवार्य आवश्यकता है। 
✔ पढ़ने से याददाश्त यानी Memory बढ़ती है और जीवन में सफलता को बनाए रखने के लिए यह सबसे अनिवार्य आवश्यकता है। 
✔ पढ़ने से मानसिक तनाव यानी Mental Stress में 68% तक की कमी आती है। यही कारण है कि पढ़ने लिखने वाले लोग ज्यादा गुस्सा नहीं करते और खुद को नुकसान पहुंचाने वाला कोई कदम भी नहीं उठाते। 
✔ पढ़ने से सीखने यानी Learning की प्रक्रिया का विकास होता है। जो लोग नियमित रूप से नहीं पढ़ते, उन्हें कोई भी नई चीज सीखने में काफी समय लगता है जबकि जो नियमित रूप से पढ़ते रहते हैं उनका लर्निंग टाइम लगातार घटता चला जाता है। वह किसी भी चीज को ज्यादा जल्दी से सीख लेते हैं। 
✔ पढ़ने से बुद्धि यानी Intelligence का विकास होता है और जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए, किसी भी समस्या का समाधान प्राप्त करने के लिए इंटेलिजेंस का होना बहुत जरूरी है। 
✔ नियमित रूप से पढ़ने वाले व्यक्ति सहज यानी Simple होते हैं और यही बात उन्हें स्पेशल बना देती है। 
✔ नियमित रूप से पढ़ने वाले व्यक्तियों का आत्मविश्वास या नहीं Confident हाई होता है। 
✔ नियमित रूप से पढ़ने वाले व्यक्तियों की उत्पादकता यानी Productivity लगातार बढ़ती जाती है। 

न्यूज़ पढ़िए या नॉलेज की कोई भी किताब लेकिन नियमित रूप से पढ़ने की आदत किसी भी व्यक्ति में नियमित रूप से सुधार और विकास की प्रक्रिया संचालित करती है। वह देखने में किसी भी सोशल मीडिया स्टार से ज्यादा सामान्य दिखाई देता है परंतु भीतर से बहुत ज्यादा स्ट्रांग होता है। सबसे खास बात यह है कि नियमित रूप से पढ़ने वाले लोगों का नेचर Problem-Solving होता है। वह समस्याओं का अध्ययन करते हैं और फिर उसका समाधान खोज निकालते हैं। हंगामा नहीं करते। जैसे कि भोपाल समाचार डॉट कॉम के नियमित पाठक, नॉन प्रोडक्टिव इंफॉर्मेशन पर ध्यान ही नहीं देते। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !