Small Business Ideas- मात्र 30 हजार की पूंजी से LHRS शुरू करके 30 हजार महीना कमाएं

Best Low investment high profit business ideas

हर कोई कहता है कि यदि आप कोई प्रॉब्लम आईडेंटिफाई करके उसे सॉल्व कर सकते हैं तो वही सॉल्यूशन आप का सबसे बढ़िया बिजनेस आइडिया होता है जो आपको सफलता के शिखर तक ले जाता है। यहां अपन करोड़ों की बात नहीं कर रहे लेकिन एक पुराना और भरोसेमंद एलआईसी एजेंट जितना पैसा कमाता है उतना आप भी कमा सकते हैं। अपन को बीमा नहीं करना बल्कि बाजार की एक ऐसी प्रॉब्लम को सॉल्व करना है जिसका समाधान कई शहरों में दुकानदार तलाश रहे हैं। 

Problem Statement and Business Opportunity 

भारत में हर प्रॉब्लम का डिजिटल सॉल्यूशन मौजूद है परंतु फिर भी भारत के छोटे शहरों में आपने देखा होगा, कई दुकानों के सामने लिखा रहता है हेल्पर चाहिए, सेल्समैन चाहिए, लड़के चाहिए। दुकानदार जानते हैं कि फ्री ऑनलाइन जॉब पोस्टिंग के लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद है लेकिन वह यह भी जानते हैं कि जिस तरह के लोग उन्हें चाहिए, वह अपने मोबाइल पर केवल व्हाट्सएप और फेसबुक चलाते हैं। जॉब सर्च नहीं करते। आज भी भारत के असंगठित प्राइवेट सेक्टर में छोटे कर्मचारी ऑफलाइन जॉब सर्च करते हैं और उन्हें किसी न किसी रेफरेंस के माध्यम से ही नौकरी मिल पाती है। नहीं तो कई महीनों तक बेरोजगार पड़े रहते हैं। यदि अपन इस प्रॉब्लम को सॉल्व कर दें तो यही अपनी बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। 

Business Plan point to point

  • Local HR Solution स्टार्ट कीजिए। आप अपनी लोकल सिटी कल्चर के आधार पर कोई भी नाम रख सकते हैं। 
  • इसके लिए आपको एक Local Job Portal बनाना होगा। जो अधिकतम ₹15000 में बनकर तैयार हो जाएगा। 
  • अब आपको सभी दुकानदारों को इसके बारे में बताना है और यह भी बताना है कि यदि वह अपने हाथ से जॉब पोस्ट नहीं कर पाते हैं तो आपको अपनी रिक्वायरमेंट व्हाट्सएप कर सकते हैं। 
  • दूसरी तरफ पूरे एरिया में पर्चे चिपका कर दुकानों पर काम करने वाले कर्मचारियों का डाटा कलेक्ट करना है। 
  • शुरुआत के 2-3 महीने की मेहनत है, और फिर आपका काम चल निकलेगा। 
  • एक तरफ आपको यह पता होगा कि किस दुकानदार के यहां कर्मचारी की जरूरत है। 
  • दूसरी तरफ आपको यह पता होगा कि कौन सा कर्मचारी इस समय बेरोजगार है। 

Revenue model

आप चाहे तो आउट सोर्स एजेंसी की तरह काम कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में दुकानदार आपकी बिजनेस फर्म के खाते में सैलरी ट्रांसफर करेगा और 10% कमीशन काटकर आप कर्मचारी के खाते में वेतन ट्रांसफर कर देंगे। आपके आसपास छोटी सिक्योरिटी कंपनी से लेकर भारत की सबसे बड़ी आउट सोर्स कंपनी TCS तक सभी यही कर रहे हैं। 

आप चाहे तो वन टाइम फीस सिस्टम लागू कर सकते हैं। कर्मचारी को जब पहली सैलरी मिलेगी तब उसकी सैलरी में से आपकी फीस अदा कर दी जाएगी। यह एक एग्रीमेंट के तहत होगा और दुकानदार को इसके बारे में जानकारी होगी। 

तीसरा विकल्प यह है कि दुकानदारों और कर्मचारियों को लोकल जॉब पोर्टल ऑपरेट करना सिखा दीजिए। किसी से कोई फीस लेने की जरूरत नहीं है। गूगल की तरफ से विज्ञापन मिलेंगे और यही आपका इनकम सोर्स होगा। कर्मचारियों के category-wise व्हाट्सएप ग्रुप बना सकते हैं। उस पर लिंक शेयर कर देंगे। सबको पता चल जाएगा कि, नई जॉब अपॉर्चुनिटी आई है। 

भारत के किसी भी छोटे शहर में इस बिजनेस मॉडल के साथ कभी भी करोड़ों की कमाई नहीं होगी लेकिन एक बात पक्की है कि जैसे जैसे आप पुराने खुद ही चले जाएंगे आप की विश्वसनीयता बढ़ती चली जाएगी और 30 से 50 हजार रुपए महीने की कमाई आसानी से कर सकते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !