कलेक्टर बनने के लिए कौन सा कोर्स करना पड़ता है, कहां परीक्षा होती है, यहां पढ़िए- Career Guidance

भारत में ज्यादातर लोग सरकारी नौकरी करना चाहती हैं, फिर चाहे वह चपरासी की क्यों ना हो। कुछ स्टूडेंट्स अधिकारी बनना चाहते हैं परंतु कुछ ऐसे होते हैं जो सबसे बड़ा अधिकारी बनना चाहते हैं। जिले का सबसे बड़ा अधिकारी कलेक्टर यानी डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट पता है। आइए आज आपको बताते हैं कि कलेक्टर बनने के लिए कौन सा कोर्स करना पड़ता है और कहां, कौन सी परीक्षा होती है। 

IAS अधिकारी कितना पावरफुल होता है

कलेक्टर से लेकर कमिश्नर, उपसचिव, प्रमुख सचिव, मुख्य सचिव, कैबिनेट सचिव और ऐसे ही सभी महत्वपूर्ण पदों पर जो अधिकारी बैठा होता है उसके नाम के पीछे हमेशा IAS लिखा होता है। यही उसकी पहचान भी है। IAS का फुल फॉर्म होता है इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस, हिंदी में; भारतीय प्रशासनिक सेवा। यह अधिकारी इतना पावरफुल होता है कि किसी भी राज्य का मुख्यमंत्री इसे बर्खास्त नहीं कर सकता और आईएएस ऑफिसर के बिना ना तो कोई डिपार्टमेंट संचालित किया जा सकता है और ना ही कोई कानून बनाया जा सकता है। 

IAS अधिकारी बनने के लिए कौन सी परीक्षा देनी होगी, कौन सी डिग्री चाहिए

भारतीय प्रशासनिक सेवा का अधिकारी बनने के लिए UPSC EXAM (संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा) देना होगा। भारत का कोई भी नागरिक जिसके पास ग्रेजुएट की डिग्री है। वह परीक्षा दे सकता है। यहां तक की UG फाइनल ईयर के स्टूडेंट भी UPSC EXAM के लिए फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए कोई विशेष कोर्स नहीं करना पड़ता लेकिन यह भारत की सबसे कठिन परीक्षा कही जाती है, इसलिए कुछ लोग दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में जाकर कोचिंग में पढ़ाई करते हैं। 

UPSC- IAS परीक्षा के लिए आयु सीमा क्या है

आयु सीमा का निर्धारण जरूर किया गया है। अनारक्षित वर्ग के लिए 21 से 32 वर्ष आयु सीमा निर्धारित की गई है जबकि आरक्षित वर्ग के लिए 3 साल की छूट दी गई है। परीक्षा से पहले संघ लोक सेवा आयोग द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाता है और उसमें शैक्षणिक योग्यता के अलावा आयु सीमा एवं अन्य सभी प्रकार के प्रश्नों के उत्तर होते हैं। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !