मध्य प्रदेश मौसम- पढ़िए अगले 7 दिन में पारा कितना ऊपर चढ़ जाएगा - MP WEATHER FORECAST

भारत मौसम विज्ञान विभाग के विशेषज्ञों का पूर्वानुमान आ गया है। सेटेलाइट द्वारा कैप्चर की गई ताजा इमेज से पता चलता है कि बादल किस तरफ शिफ्ट हो रहे हैं और खुले आसमान से सूरज की गर्मी जमीन के किस हिस्से को कितना प्रभावित करेगी। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान

भारत सरकार के मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 7 दिनों में मध्यप्रदेश में लगातार गर्मी बढ़ती चली जाएगी। हर रोज लगभग 1 डिग्री सेल्सियस तापमान में बढ़ोतरी होगी और पूरे सप्ताह में लगभग 5 डिग्री सेल्सियस तापमान में बढ़ोतरी हो जाएगी। मध्य प्रदेश में 40 डिग्री सेल्सियस को गर्मी की स्थिति मानी जाती है। फिलहाल मध्यप्रदेश में केवल राजगढ़ में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक चल रहा है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का अनुमान सही निकला तो लगभग पूरे मध्यप्रदेश का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस क्रॉस कर जाएगा। 

मई और जून में मध्य प्रदेश का मौसम कैसा रहेगा

भारत के कुछ निजी मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि मई के महीने में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ेगी और जून के महीने में गर्म हवाओं के कारण मध्य प्रदेश के कई शहरों में कर्फ्यू जैसी स्थिति बन जाएगी परंतु इसके कारण बादल आकर्षित नहीं होंगे और बारिश सामान्य से कम रहेगी। हालांकि पिछले 2 साल के अनुभव बताते हैं कि किसी भी विशेषज्ञ के इतने लंबे अंतराल वाले पूर्वानुमान पर अधिक विश्वास नहीं करना चाहिए। बादलों का कोई भरोसा नहीं है, किसी भी दिशा से चले आते हैं। क्लाइमेट चेंज का समय चल रहा है, मौसम कब क्या करवट लेने वाला है इसकी सटीक जानकारी सेटेलाइट की मदद से 24 घंटे पहले ही चल पाती है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !