Saving Scheme- कुल बचत 5 लाख है तो कहां कितना निवेश करें जो सुरक्षित भी हो और फायदेमंद भी

किसी भी बचत को invest करते समय उन चीजों पर ध्यान देना जरूरी होता है कि कितने समय और किस जगह पर आप निवेश करें कि उसका रिटर्न्स अच्छा (low investment high returns) भी हो और सुरक्षित भी।

Fixed deposit in bank बेहतर चयन हो सकता है

फिक्स डिपाजिट की बात करें तो आज के समय में बहुत सी बैंक्स ऐसी है जो की 7% से 8% तक ब्याज दरें प्रदान कर रही है। जो की 2 वर्ष से लेकर 3 वर्ष के लिए एफडी बुक करने पर है। फिक्स डिपाजिट बुक करते समय हम कितने समय के लिए इसे बुक कर रहे उस पर ध्यान रखना जरूरी है जिससे आपको बेहतर रिटर्न्स मिल सकें। यदि आप 5 वर्षो के लिए एफडी बुक करते है तो आप अपने टैक्स की भी बचत कर सकते हैं।

Life Insurance- अच्छे रिटर्न्स के साथ सुरक्षा भी

इनश्योरेंस को लेकर भ्रान्ति रहती है कि आपको लम्बे समय तक इसे भरना पड़ता है। इसमें अभी ऐसे ऑप्शन आ गये है कि आप एक बार इकठ्ठा अमाउंट डालिए और कुछ समय बाद उसका रिटर्न्स लेना चालू कर सकते हैं। इससे मिलने वाले रिटर्न्स लगभग 8% से 11% के आस पास होता है, इसके साथ आपको 10 गुणा जीवन बीमा सुरक्षा भी मिलती हैं।

Mutual Fund की भी मदद ले सकते है

म्यूचुअल फंड अच्छे रिटर्न्स के लिए फायदे का सौदा है, इसमें आपके धन को म्यूच्यूअल फण्ड कंपनियां या बैंक, शेयर मार्केट में लगाते हैं। इसका रिटर्न्स अच्छा तो होता है लेकिंग इसमे थोडे ज्यादा समय के लिए इन्वेस्ट करने की सलाह दी जाती है। इसका रिटर्न्स 14% या उससे ज्यादा का ही मिलता है। यदि मार्केट ऊपर जाता है तो यह 30% तक रिटर्न्स दे सकता हैं। यदि मार्केट नीचे जाता है तो आपको इसमें बने रहना चाहिए और सही समय पर प्रॉफिट बुक करके निकलने में फायदा रहता है। इसमें आप अपना फण्ड कभी भी निकालने के लिए स्वतंत्र रहते हैं।

गोल्ड बॉन्ड देगा हर छः माह में ब्याज 

इस स्कीम के अंतर्गत सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड स्कीम के तहत निवेशक 99% शुद्ध गोल्ड खरीद सकता है। इसें आप ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से खरीद सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने पर आपको सालाना 2.50% का निश्चित रिटर्न मिलेगा। यह ब्याज हर छः माह में आपके खाते में जमा होता है। ब्याज पर मिलने वाला पैसा इनकम टैक्स के अंतर्गत टैक्सेबल रहता है। जब आप गोल्ड बेचेंगे तो आपको उस समय के प्राइस के अनुसार कीमत और ब्याज दोनों का लाभ मिलता हैं। इस स्कीम में आप कुल 8 साल के लिए अपने पैसे निवेश कर सकते हैं।

टुकड़ो में करें निवेश

आपको हमेशा अपनी बचत को छोटे छोटे अमाउंट में निवेश करना चाहिए, जिससे अपने फण्ड का अच्छा रिटर्न्स भी मिलेगा और फण्ड भी सेफ रहगा। यदि आपके पास ₹500000 है तो आपको कुछ इस प्रकार से अपनी बचत को निवेश करना चाहिए:- 
  • बैंक एफडी में- ₹200000 
  • लाइफ इंश्योरेंस में- ₹150000 
  • म्यूचुअल फंड में- ₹150000 

लाइफ इंश्योरेंस और म्यूचुअल फंड में किस्तों में पैसे जमा कर सकते हैं और बेहतर होता है कि इनकी मासिक किस्त बनाई जाए। इसके अलावा आप गोल्ड और सिल्वर में निवेश कर सकते हैं। 10 साल की स्थिति में गोल्ड में 12% का रिटर्न देखा गया है और 20 साल की स्थिति में चांदी में 15% का रिटर्न मिला है। हालांकि इसमें गारंटी नहीं है लेकिन भारत के परंपरागत निवेश का माध्यम है और अब तक के रिकॉर्ड में कभी नुकसान नहीं किया है। ✒ Vikas Barde - 9424460185

उद्घोषणा- यह लेख एक सामान्य अध्ययन पर आधारित है और किसी भी प्रकार का दावा अथवा प्रोत्साहित नहीं करता है। केवल यह समझाने का प्रयास किया गया है कि अपनी वार्षिक बचत को कई टुकड़ों में विभाजित करें ताकि जोखिम कम से कम हो।