WEATHER FORECAST- कूलर, एसी की सर्विस करा लीजिए बसंत में गर्मी पड़ेगी, 2023 में भयंकर सूखा पड़ेगा

कहने को तो भारत में बसंत ऋतु आएगी परंतु तापमान के हिसाब से गर्मी पड़ेगी क्योंकि प्रशांत महासागर के समुद्री राक्षस धरती की तरफ बढ़ रहे हैं। उनकी गर्म हवाएं बसंत ऋतु में तापमान कितना बड़ा देंगी जैसे ग्रीष्म ऋतु में लगता है। इसलिए बेहतर है कि अपना कूलर एवं एसी अभी से सर्विस करा कर रख लीजिए। 

मौसम का पूर्वानुमान- सन 2023 में भयंकर सूखा पड़ेगा

प्रकृति में हर क्रिया की प्रतिक्रिया होती है। इंसानों ने पर्यावरण के साथ इतना खिलवाड़ किया है कि अब पर्यावरण में इंसानों के साथ खिलवाड़ करना शुरू कर दिया है। दुनिया भर के मौसम वैज्ञानिक चिंतित हैं क्योंकि लगातार तीसरे साल प्रशांत महासागर से ला नीना आ रहा है। मौसम के मामलों में इतनी जल्दी विश्वास पूर्वक भविष्यवाणी नहीं की जाती लेकिन माथे पर चिंता की लकीरें साफ दिखाई दे रही है। माना जा रहा है कि इस साल भयंकर सूखा पड़ेगा। 

फरवरी के महीने में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा

फिलहाल मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि, 17 फरवरी, 2023 से उत्तर-पश्चिम के साथ मध्य, पूर्वी और दक्षिणी भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान में वृद्धि हो सकती है। आंकड़ों के अनुसार इन क्षेत्रों में दिन के समय तापमान 35 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 15 फरवरी 2023 को जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड सहित गुजरात, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा दर्ज किया था। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !