ChatGPT के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां और सवालों के जवाब- GK Today


ChatGPT इन दिनों काफी सुर्खियों में है। कई बार इस पर इतनी ज्यादा यूजर्स आ जाते हैं कि इसका पूरा सिस्टम ही ठप हो जाता है। ChatGPT मूल रूप से एक बड़ा लैंग्वेज मॉडल है जिसे OpenAI द्वारा ट्रेन किया जा रहा है। यह एक मशीन लर्निंग एल्गोरिथम्स का उपयोग करते हुए लोगों के प्रश्नों के उत्तर इस प्रकार से देता है कि जैसे चैटिंग के दौरान कोई इंसान देता है। यही इसकी सबसे खास बात है। 


are chat gpt answers correct and unique 

ChatGPT बिल्कुल दवा नहीं करता कि उसके द्वारा दिए गए उत्तर सही है। ChatGPT कहता है कि वह पूछे गए प्रश्नों के संबंधित उत्तर उपलब्ध कराता है जो उसे बताए गए हैं। कुल मिलाकर ChatGPT द्वारा दी गई जानकारी को बिल्कुल सही और वेरीफाइड नहीं माना जा सकता। जहां तक उत्तर के यूनिक होने की बात है तो फिलहाल ChatGPT नया है और इसलिए इसके कई उत्तर यूनिक हो सकते हैं परंतु एक ही प्रश्न यदि दुनिया भर में 1000 लोग पूछेंगे तो ChatGPT सभी को एक जैसा उत्तर देगा और ऐसी स्थिति में इसके उत्तर को या इसके द्वारा दी गई जानकारी को यूनिक नहीं कहा जा सकेगा। 

can ChatGPT replace or kill google

आज दिनांक तक ChatGPT की तरफ से जो भी प्रदर्शन हो रहा है उसके हिसाब से ChatGPT गूगल सर्च इंजन को रिप्लाई करना तो दूर की बात नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा बल्कि फायदा देगा। खासकर भारत में ऐसे लोग जो व्हाट्सएप पर प्राप्त होने वाली सूचनाओं को सही मानते थे और आज कल प्राप्त सूचनाओं का वेरिफिकेशन करना सीख रहे हैं, उनके लिए ChatGPT बिल्कुल उपयोगी नहीं है। गूगल सर्च पर जाकर ही ऑफिशियल और वेरीफाइड की खोज की जा सकती है। हां इतना जरूर हो सकता है कि ChatGPT यह बताने में सफल हो जाएगा कि आपके द्वारा चाही गई जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट कौन सी हो सकती है लेकिन ChatGPT द्वारा प्रदान की गई जानकारी 100% सही होगी, ऐसा दावा ChatGPT खुद भी नहीं करता। 

can ChatGPT write essays

बिल्कुल, ChatGPT निबंध लिख सकता है और उसका निबंध सही भी होगा परंतु वह आपके कोर्स के हिसाब से सही होगा या नहीं इसकी गारंटी नहीं दी जा सकती। याद रखिए कई परीक्षाओं में केवल इस बात की जांच की जाती है कि किताब में जो लिखा है वह आपको याद है या नहीं। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह जानकारी सही है या नहीं। कक्षा 12 तक की याददाश्त की परीक्षाओं में ChatGPT का निबंध काम नहीं आएगा। जो किताब में लिखा है वही याद करना होगा। 

can chat gpt replace developers and programmers

ChatGPT, वेबसाइट या सॉफ्टवेयर डेवलपर्स को रिप्लेस नहीं कर सकता बल्कि कई जूनियर और इंटर्नशिप कर रहे डेवलपर्स को वह काम आसानी से सिखा देता है जो उसके सीनियर या बॉस बताने से पहले काफी नखरे दिखाते हैं। ChatGPT की मदद से वेबसाइट, मोबाइल एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर का डेवलपमेंट और आसान हो जाएगा। हां यह जरूर कह सकते हैं कि ChatGPT, डेवलपर्स की इनकम कम कर देगा और इस फील्ड में कंपटीशन बढ़ जाएगा। 

can chat gpt generate images

ChatGPT, कहता है कि वह एक लैंग्वेज मॉडल है। अपनी खुद की इमेज नहीं बना सकता। यह काम उसे नहीं सिखाया गया है लेकिन चैट जीपीटी के अलावा और बहुत सारे AI टूल्स मौजूद हैं जो आपकी कल्पना के अनुसार इमेज क्रिएट कर सकते हैं। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !