आखिर क्यों दुनिया दीवानी है इन अनोखे रत्नों के लिए ?

जब बात करें सजने संवरने की तो अधिकतर लोगो को मानना यह है कि उनके पास डायमंड ज्वेलरी के अलावा कोई और विकल्प नहीं है। लेकिन पिछले कुछ सालो के ट्रेंड के अनुसार ज्वेलरी मार्केट में रत्नों से बनी ज्वेलरी भी खूब जोरो शोरो से पसंद की जा रही है। इसके पीछे का एक कारण तो सेलिब्रिटीज की इन अनोखे रत्नों के प्रति बढ़ती लोकप्रियता है। और दूसरा यह की जेमस्टोन ज्वेलरी भी लगभग डायमंड ज्वेलरी जितनी ही कीमती और भविष्य में काम आने वाले वस्तु बन गई है।

लोग रत्नों की ताकत पर विश्वास करने लगे हैं

इतिहासकारों की मानें तो मिस्र के लोग इन बहुमूल्य रत्नों  का प्रयोग दुर्भाग्य और बुरी ऊर्जा से बचाव और अपना भाग्य उदय करने के लिए करते थे। इसके विपरीत, भारत के वैदिक ज्योतिष भी रत्नों का उपयोग मूल ग्रह शांति और किसी के भविष्य में आर्थिक और भावनात्मक रूप से प्रगति इंगित करने के लिए करते थे। और देखा जाए तो आज कल की जीवन शैली में भी लोग अच्छी नौकरी, अच्छा परिवार, सुख शांति या अच्छी पढ़ाई प्राप्त करने के लिए रत्नों की ताकत पर विश्वास करने लगे हैं। 

लेकिन इन रत्नों को इतना अनोखा क्या बनाता है? 

कहा जाता है कि पृथ्वी की गोद में उत्पन्न होने वाली ये छोटी-छोटी खनिज रूपी वस्तुएं धरती, आकाश, अग्नि, जल, और वायु की अधिक्तम और उष्मा अपने अंदर समाये होते हैं। बाद में इन्हे रत्नों और रत्नों का रूप दिया जाता है- जैसे कि Blue sapphire (नीलम), Ruby (माणिक), Emerald (पन्ना), Red coral (लाल मूंगा), Pearl (मोती), and Hessonite (गोमेद)। जब कोई व्यक्ति रत्नो को धारण करता है तो ये एक किस्म का कंपन पैदा करते हैं जो व्यक्ति की आंतरिक आभा द्वारा सोख लिया जाता है। आखिरकार व्यक्ति की आभा बाहरी स्रोतों से आने वाली नकारात्मक शक्तियों का विरोध करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली हो जाती है। 

जेमस्टोन खरीदने से पहले ध्यान रखने वाली बातें

परन्तु विशेषकारों का ये मानना है कि रत्नों की ताकत अपने चरम पर तब ही काम करती है जब ये असली और अच्छी क्वालिटी के हों। इसके लिए खरीददारों को यह ध्यान रखना चाहिए कि किसी अच्छे रिटेलर से ही रत्न खरीदें। जेमस्टोन खरीदने से पहले कुछ बातों का- जैसे की कंपनी की मार्केट में इमेज, जेमस्टोन का सर्टिफिकेट, जेमस्टोन कहां से लाया गया है, सभी चीजों की जानकरी अच्छे से हासिल करें। अगर आपको नहीं पता की मार्केट में कौनसी कंपनी अच्छी है तो पहले ऑनलाइन रिव्यू पढ़े। 

GemPundit ने 10 साल से विश्वास को कायम रखा है

जेमस्टोन मार्केट में डील कर रहे ऑनलाइन रिटेलिंग कंपनी GemPundit के मालिक, Nitin Yadav, का कहना है कि commercial market में आजकल धोखाधड़ी का बहुत चलन है। विक्रेता अक्सर Artifical या Fake Gemstone को असली कह कर बेच रहे हैं। इससे ना ही केवल कस्टमर्स का विश्वास ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से कम होता है बल्कि अच्छी कंपनियों को भी नुक्सान होता है। इसलिए जेमपंडित ने फैसला किया कि ग्राहकों की इस समस्या का समाधान एक सटीक और बिना बिचौलियों वाला प्लेटफॉर्म ओपन करके किया जाए। साल 2013 से GemPundit ने इस विश्वास को कायम रखा है। 

लेकिन देखने वाली बात ये है कि ऐसी कंपनी आने वाले सालों में भी रत्नों की बिक्री को इसी तेजी से आगे बढ़ा पायेंगी या नहीं। तब तक के लिए तो सिर्फ इतना ही कहा जा सकता है कि मानो या ना मानो रत्न है बड़े ही रहस्यमयी। इनकी शक्तियों को जानने के लिए इनको धारण करना अत्यंत ही आवश्यक है। और शायद इसी के लिए उन्हें इतना अनोखा भी माना गया है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।