Small Business Ideas- बिना वेतन के 50 कर्मचारी और डेढ़ लाख महीने की कमाई

Low investment high profit business ideas
कैटेगरी में यह एक शानदार विकल्प है जिसे अपन डिस्कस करने वाले हैं। इसमें आपके पास कम से कम 50 या इससे अधिक कर्मचारियों की टीम होगी परंतु किसी को भी सैलरी नहीं देनी पड़ेगी। आपका इन्वेस्टमेंट अपने घर या शहर में कहीं भी एक छोटा सा ऑफिस और कुछ मार्केटिंग यानी विज्ञापन का खर्चा रहेगा। 

प्रॉब्लम स्टेटमेंट और बिजनेस अपॉर्चुनिटी

लोग बड़ी मेहनत से अपना घर बनाते हैं। किराए पर हो या निजी मकान हो। बैंक में लॉकर की सुविधा होने के बावजूद घर में कई बहुमूल्य चीजें हमेशा होती है। कभी-कभी ऐसा मौका भी आता है जब परिवार के सभी लोगों को आउट ऑफ स्टेशन जाना पड़ता है। ऐसी स्थिति में जॉइंट फैमिली वाले लोग फायदे में रहते हैं क्योंकि उनके जाने पर उनके परिवार का कोई दूसरा सदस्य घर की देखभाल के लिए आ जाता है परंतु बाकी सबको डरते-डरते ताला लगा कर जाना पड़ता है। कुछ लोगों को तो पड़ोसियों से भी खतरा होता है। लोगों की यही प्रॉब्लम अपनी बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। 

House setting agency- दुनिया भर में यह सर्विस काफी पॉपुलर होती जा रही है। इसके तहत एजेंसी का एक व्यक्ति क्लाइंट के घर में जाकर तब तक रहता है जब तक क्लाइंट वापस नहीं आ जाते। House setting agency के कारण घर का मालिक निश्चिंत होता है कि उसके पीछे उसके घर में कोई गड़बड़ नहीं होगी। 

NEW BUSINESS PLAN- ध्यान देने वाली बातें

  • House setting agency और सिक्योरिटी एजेंसी में अंतर है। सिक्योरिटी गार्ड घर के बाहर खड़ा होता है जबकि House setting agency का कर्मचारी घर के अंदर होता है। 
  • House setting agency का कर्मचारी 24x7 घर में रहता है जैसे एक परिवार का सदस्य हो। 
  • House setting agency का कर्मचारी घर की सामान्य साफ सफाई करता है और देखभाल करता है। 
  • House setting agency का कर्मचारी आने वाले मेहमानों को निर्देशानुसार उत्तर देता है। 
  • House setting agency का कर्मचारी यदि कहीं से कोई सामान डिलीवरी आ रही है तो उसे प्राप्त करता है। 
  • कुल मिलाकर House setting agency का कर्मचारी परिवार के एक सदस्य की तरह रहता है। 

कोई कर्मचारी बिना सैलरी के काम क्यों करेगा 

एजेंसी की एचआर पॉलिसी थोड़ी अलग होगी ताकि अपन को घाटा होने की संभावना ही ना हो। क्योंकि यह House sitting service है अतः कर्मचारी का विश्वसनीय होना अनिवार्य है। आम जनता में उम्र से विश्वास जल्दी आ जाता है। अपन उम्रदराज महिला एवं पुरुषों को अनुबंधित करेंगे। सामान्य दिनों में वह अपने घरों में रहेंगे परंतु जब जरूरत होगी तो जॉब पर आ जाएंगे। जितने दिन काम करेंगे उतने दिन का पेमेंट प्राप्त करेंगे। कुछ लोग तो अपनी एजेंसी को केवल इसलिए ज्वाइन कर लेंगे क्योंकि उन्हें नए-नए घरों में रहने का मौका मिलेगा। कुछ इसलिए भी ज्वाइन कर लेंगे क्योंकि उन्हें किराए पर घर नहीं लेना पड़ेगा।

प्रॉफिट कितना होगा- मुद्दे की बात 

भारत में अकुशल कर्मचारी के लिए ₹600 प्रतिदिन की न्यूनतम मजदूरी निर्धारित है। कई शहरों में यह इससे भी ज्यादा है। अपन अपनी नई एजेंसी शुरू करेंगे। ₹100 प्रतिदिन का डिस्काउंट दे देंगे। क्लाइंट से केवल ₹500 प्रतिदिन चार्ज करेंगे। इसमें से ₹100 प्रतिदिन एजेंसी कमीशन होगा। यदि 1 दिन में सिर्फ 50 घरों में सर्विस दी गई तब भी ₹5000 रोज का नेट प्रॉफिट आपका। यानी 1 महीने में डेढ़ लाख रुपए का नेट प्रॉफिट आपका बन जाएगा। 50 लोगों को रोजगार मिलेगा, सो वाला। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। आपका धन्यवाद।