MP NEWS- भोपाल में मुख्यमंत्री की मेट्रो ट्रेन का ट्रायल खतरे में, चुनाव से पहले का चैलेंज

भोपाल
। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चाहते हैं कि विधानसभा चुनाव 2023 से पहले राजधानी भोपाल में मेट्रो ट्रेन का कम से कम ट्रायल रन पूरा हो जाए परंतु अब ट्रायल रन खतरे में आ गया है। डीपीआर में गड़बड़ थी इसलिए रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर आकर काम रुक गया है। अधिकारियों ने जुगाड़ लगाई है कि जनता को दिखाने के लिए सुभाष नगर से रानी कमलापति तक ट्रेन चला कर दिखा देंगे। जबकि यह ट्रायल रन सुभाष नगर से एम्स भोपाल तक का घोषित किया गया था। 

BHOPAL TODAY- भोपाल मेट्रो की डीपीआर गलत थी, कंक्रीट नहीं स्टील का ब्रिज डालेगा

मध्य प्रदेश मेट्रो रेल कार्पोंरेशन लिमिटेड के अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो वायडक्ट के एक पिलर से दूसरे की दूरी 30 से 34 मीटर के बीच होती है लेकिन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के पास प्लेटफार्म नंबर एक से पांच तक की दूरी 65 मीटर है और इतना लंबा सीमेंट-कांक्रीट का स्लैब नहीं डाला जा सकता है। इसलिए यहां पर स्टील ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि यदि यहां पिलर खड़े कर वायडक्ट का निर्माण किया जाता तो रेलवे से घंटो के लिए ब्लाक लेना पड़ता, जिससे कई ट्रेनें प्रभावित होती। वहीं स्टील का ब्रिज बनाने पर यहां दो से चार घंटे के ब्लाक में काम हो जाएगा।

BHOPAL SAMACHAR- मेट्रो वालों ने अब जाकर रेलवे को अपनी डिजाइन सबमिट की है

आरकेएमपी रेलवे स्टेशन के पास 65 मीटर लंबा और 10 मीटर चौड़ा स्टील ब्रिज बनाया जा रहा है, इसका वजन 350 टन से अधिक होगा। इसके लिए क्रासिंग के दोनों सिरों पर पिलर का निर्माण शुरू हो गया है। मेट्रो रेल कंपनी ने दिल्ली मेट्रो द्वारा पंजाबी बाग रेलवे क्रासिंग पर बनाए गए ब्रिज की डिजाइन के आधार पर अपनी डिजाइन रेलवे को सबमिट की है और रेलवे क्रासिंग करने के शुल्क के रूप में दस लाख रुपए जमा कराए हैं। 

भोपाल मेट्रो ट्रेन फैक्‍ट फाइल

  • प्रोजेक्ट मंजूरी - 30 नवंबर 2018
  • एमओयू साइन हुआ - 19 अगस्त 2019
  • ज्वांइट वेंचर की पहली बैठक - 29 दिसंबर 2020
  • प्रायरिटी कारिडोर में संचालन की सयम सीमा - सितंबर 2023
  • मेटो प्रोजेक्ट की कुल लागत - 6,941 करोड़ रुपये
  • प्रायरिटी कारिडोर - 6.2 किलोमीटर
  • कितने पिलर बनेंगे - 226
  • कितनों पर गार्डट लांचिंग हुई - 216
  • भोपाल के लिए मेट्रो कार - 27

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।