MP karmchari news- सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाई जाएगी, महंगाई भत्ता इसी महीने

भोपाल
। कड़की में चल रही मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार इस साल रिटायर होने वाले सरकारी कर्मचारियों को GPF की रकम देने की स्थिति में नहीं है। नतीजा सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने की तैयारी चल रही है। इसके अलावा कर्मचारियों का पेंडिंग चल रहा महंगाई भत्ता भी इसी इसी महीने में बढ़ा दिया जाएगा। 

सातवां वेतनमान के कारण सरकार का बजट गड़बड़ा गया है

सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि, सरकार के सामने सरकारी कर्मचारी बड़ी समस्या बन गए हैं। सातवां वेतनमान के बाद कर्मचारियों का वेतन काफी ज्यादा हो गया है। इसके कारण बजट गड़बड़ होने लगा है। यही कारण है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के समान राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने में आनाकानी कर रही है, लेकिन कर्मचारी संगठनों का प्रेशर बढ़ता जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि 26 जनवरी को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कर्मचारियों को 4% महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान कर सकते हैं। 

सरकार इस बार भी GPF का भुगतान करने से बचना चाहती है

शिवराज सिंह चौहान सरकार ने GPF का पेमेंट करने से बचने के लिए पिछली बार सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट एज 2 साल बढ़ा दी थी। स्वास्थ्य विभाग में सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 65 वर्ष है जबकि दूसरे विभागों में 62 वर्ष निर्धारित की गई थी। चुनावी साल होने के कारण सरकार को विकास कार्यों पर काफी पैसा खर्च करना है, इसलिए सरकार इस बार भी GPF का भुगतान करने से बचना चाहती है। इसी के चलते इस साल रिटायर होने वाले कर्मचारियों को रिटायरमेंट नहीं दिया जाएगा बल्कि सेवानिवृत्ति की आयु 1 साल बढ़ा दी जाएगी। कहा जा रहा है कि इसकी आधिकारिक घोषणा भी 26 जनवरी को हो सकती है।

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है।