Small Business Ideas- मात्र 2 लाख पूंजी से शुरू कीजिए यह क्लब, 20-25 हजार मंथली प्रॉफिट देगा

यदि किसी बिजनेस में आपकी पूंजी का 10% से ज्यादा मंथली रिटर्न आ रहा है, तो ऐसे बिजनेस कर लो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट बिजनेस कहा जाता है। अपन को कुछ भी नया नहीं करना है। बस एक पुराना जो दशकों पहले बंद हो गया है, फिर से शुरू करना है। भारत सहित दुनियाभर के कई शहरों में बड़े पैमाने पर शुरुआत हो रही है। अपन छोटी शुरुआत भी कर सकते हैं, फिर धीरे-धीरे बड़ा बिजनेस बना सकते हैं। 

ऐसा खेल जो आपकी प्रोडक्टिविटी को मल्टीप्लाई करता है

पूरी दुनिया में और भारत के बड़े शहरों में बहुत तेजी से Chess club खुलने लगे हैं। सबसे बड़ा कारण है कि, सबको समझ आने लगा है कि मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करने वाले एंप्लाइज, सेल्फ एंप्लॉय और प्रोफेशनल्स के अलावा कॉम्पिटेटिव एग्जाम्स की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए Chess एक ऐसा खेल है जो उनकी प्रोडक्टिविटी को मल्टीप्लाई करता है। 

प्रॉब्लम स्टेटमेंट
पहले यह खेल राजा महाराजाओं तक सीमित था। आजादी के बाद भी हर शहर में कई मशहूर शतरंज के खिलाड़ी हुआ करते थे परंतु 90 के दशक के बाद सब कुछ गायब होता चला गया। दरअसल, पिछले 20 सालों में जिंदगी बड़ी आसान हो गई थी लेकिन एक बार फिर प्रोफेशनल लाइफ काफी टफ हो गई है। कंपटीशन इतना ज्यादा है कि दिमाग का तेज दौड़ना, प्रमोशन और प्रोफेशन के लिए अनिवार्य हो गया है। सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह है कि, ज्यादातर लोगों की फैमिली मेंबर्स एंटरटेनमेंट पसंद करते हैं और अपने प्रोफेशन के दूसरे लोगों के साथ माइंड की कोई एक्सरसाइज नहीं हो पाती बल्कि कई बार दिमाग का दही हो जाता है। ऐसी स्थिति में Chess club सबसे अच्छा विकल्प है। 

Chess club कैसे शुरू करें और कितनी पूंजी लगेगी

1BKH फ्लैट किराए पर लेकर शुरू कर सकते हैं। प्राइम लोकेशन जरूरी नहीं है लेकिन हां ऐसी लोकेशन होनी चाहिए जहां पर कार पार्किंग की प्रॉब्लम ना हो। 2 या 3 टेबल हॉल में लगा सकते हैं। एक टेबल बेडरूम में लग जाएगी। डायनिंग एरिया में एक सोफा और आपकी टेबल कुर्सी लग सकती है। हर टेबल पर लाइट और सीसीटीवी कैमरा जरूरी है। एक बढ़िया क्वालिटी का म्यूजिक सिस्टम जिसमें बहुत कम आवाज में कोई इंस्ट्रुमेंटल अपने क्लब को आकर्षक बना देगा। बाकी सब तो आप समझते ही हैं। 

Chess club में कितना प्रॉफिट होगा

किराया, एक असिस्टेंट की सैलरी, बिजली का बिल और चाय कॉफी, बस इतना ही चालू खर्चा है। बाकी सब कुछ तो वन टाइम इन्वेस्टमेंट था। क्लब की मेंबरशिप फीस आप अपने शहर के हिसाब से रख सकते हैं। चाहे तो अपने आसपास की जिम के बराबर रख सकते हैं। वहां शरीर की कसरत होती है और आपके यहां दिमाग की कसरत होगी। यदि शुरुआत में 40-50 मेंबर्स भी बन गए तो कम से कम 20-25 हजार रुपए महीना नेट प्रॉफिट होगा और फिर हर महीने एक इन हाउस कंपटीशन, इंटर स्कूल कंपटीशन, इंटर कॉलेज कंपटीशन, इंटर ऑफिस कंपटीशन और साल में एक बार बादशाह ट्रॉफी से आपकी एक्स्ट्रा इनकम होगी।