2 बैंकों ने FD पर ब्याज दर बढ़ाई, 30 महीने की स्पेशल एफडी पर 7% इंटरेस्ट घोषित

भारत के दो लोकप्रिय बैंकों ने फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दर बढ़ा दी है। एक बैंक ने सीनियर सिटीजन के लिए 7% और दूसरे बैंक में 8 की घोषणा की है। 

YES BANK FD highest interest rate 

कई सरकारी प्रोजेक्टों में संलग्न यस बैंक ने दो स्पेशल एफडी लॉन्च की है। 20 से 22 महीने की बैंक एफडी पर आम नागरिकों को 7.25% और वरिष्ठ नागरिकों को 7.75% ब्याज की घोषणा की गई है। इसके अलावा 30 महीने की स्पेशल एफडी पर आम नागरिकों को 7.50% और वरिष्ठ नागरिकों को 8% ब्याज की घोषणा की गई है। 

Kotak Mahindra Bank highest interest rate 

कोटक महिंद्रा बैंक ने अधिकतम 7% ब्याज की घोषणा की है। यह ब्याज दर 392 दिन से लेकर 2 साल से कम अवधि वाली बैंक एफडी पर दिया जा रहा है। इसमें आम नागरिकों को 6.50 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7% ब्याज देने की घोषणा की गई है। 

BANK FD पर TDS नहीं कटता 

बैंक वाले फिक्स डिपॉजिट पर TDS (Tax Deducted at Source by Income Tax Department) काट देते हैं। बहुत सारे लोग इसके बारे में नहीं जानते। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से डर लगता है। इसलिए सवाल भी नहीं करते, परंतु हम आपको बताते हैं कि यदि आपकी कुल वार्षिक आय इनकम टैक्स द्वारा निर्धारित टैक्स फ्री लिमिट से कम है तो बैंक एफडी पर कोई टैक्स कटौती नहीं होती। कृपया अपने बैंक से फॉर्म 15G या 15H की मांग करें। इस फॉर्म को भर कर देने से टैक्स कटौती नहीं होगी। 

BANK FD पर कटा हुआ TDS वापस कैसे प्राप्त करें

यदि आपकी आय इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आती है और बैंक ने TDS की कटौती कर ली है तब भी चिंता करने की कोई बात नहीं है। कृपया अपना ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर दें। उसमें बैंक एफडी का विवरण सबमिट कर दें। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपके फिक्स डिपॉजिट अकाउंट से काटा गया टैक्स वापस कर देगा।