Small Business Ideas- ₹30000 महीने तो घर से कमा सकते हैं, फिर ऑफिस बनाइए, लाखों कमाइए

यदि आपको गूगल पर सर्च करना आता है। लोगों से ऑनलाइन कन्वर्सेशन करने का कॉन्फिडेंस है तो यह जीरो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट बिजनेस आइडिया आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है। रिस्क लेने की जरूरत नहीं है। एक लैपटॉप के साथ अपने घर से शुरू कीजिए। हजारों लोग कम से कम ₹32000 महीने कमा रहे हैं। अपना इनोवेशन यह होगा कि अपन ₹32000 पर नहीं रुकेंगे बल्कि इसे बड़ा, और बड़ा, सबसे बड़ा बनाने की कोशिश करेंगे। 

देश विदेश की नई कंपनियों को सपोर्ट करके पैसा कमाएंगे

इन दोनों बाजार में लाखों स्टार्टअप्स शुरू हो रहे हैं। हजारों कंपनियां रजिस्टर्ड हो रही है। लोगों को करोड़ों रुपए की फंडिंग मिल रही है और वह तेजी से विरोध कर रहे हैं। हर कंपनी के पास या तो कोई प्रोडक्ट होता है या फिर कोई सर्विस। जो भी हो लेकिन एक चीज सभी कंपनियों के पास होती है और वह है डाटा। हर बिजनेसमैन अपनी सेल्स पर फोकस करना चाहता है। ऐसी स्थिति में उसे सपोर्ट की जरूरत पड़ती है। Data Analyst एक ऐसा व्यक्ति होता है जो उसे सबसे बेहतरीन सपोर्ट देता है। 

हजारों लोग काम कर रहे हैं लेकिन फिर भी वैकेंसी ओपन है

अपन को Data Analyst की जॉब नहीं करनी। हजारों लोग बतौर Data Analyst, वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। यही लोग हैं जो कम से कम ₹32000 महीने कमा रहे हैं। इसके बावजूद मार्केट में Data Analyst की डिमांड बनी हुई है। क्योंकि ज्यादातर लोगों को लगता है कि Data Analyst आईटी का जॉब है। इसके लिए कोडिंग और लैंग्वेज का आना बहुत जरूरी है, लेकिन सच यह है कि प्राइमरी लेवल पर Data Analyst को कोडिंग और लैंग्वेज की कोई जरूरत नहीं पड़ती। मार्केट में ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन कोर्स मौजूद है जिनकी मदद से आप अपने घर बैठे Certified Data Analyst बन सकते हैं। 

अपन दूसरों की नकल नहीं करेंगे, बिजनेस अपॉर्चुनिटी देखिए

जैसा कि अपन ने पहले तय किया है कि अपन को Data Analyst की जॉब नहीं करना बल्कि Data Analyst Firm बनाना है। ट्रेड लाइसेंस जिसे गुमास्ता या दुकान स्थापना का पंजीयन भी कहते हैं, बड़ी आसानी से मिल जाता है। इसके बाद गूगल पर उन सारी वेबसाइट्स में अपनी फर्म का रजिस्ट्रेशन करना है जहां से फ्रीलांसर्स को जॉब मिलता है। यहां पर एक जॉब के लिए मिनिमम पेमेंट $10 होता है। अपन को यही पकड़कर चलना है। 

लोगों को जॉब सिक्योरिटी दीजिए, इसी से मुनाफा बढ़ेगा

शुरुआत में काम लेकर खुद करेंगे और डिलीवरी करेंगे। जैसे ही 1 दिन में 1 से अधिक जॉब मिलना शुरू होंगे अपन अपनी बिजनेस फर्म में असिस्टेंट हायर कर लेंगे। भारत के छोटे शहरों में आपका ही लोगों को Data Analyst का काम सिखा सकते हैं। अपने लिए सबसे अच्छी बात यह है कि ज्यादातर लोग आज भी एक ऑफिस में जाकर ऑफलाइन काम करना पसंद करते हैं। उन्हें नौकरी मिलने पर सिक्योरिटी का फील लाता है। अपन को इन लोगों को वही देना है। 

इस बिजनेस में आपका रोल क्या होगा, ध्यान से पढ़िए

ज्यादा से ज्यादा जॉब कलेक्ट करना है और अपनी टीम में डिवाइड कर देना है। टीम की तरफ से मिले फाइनल रिजल्ट को रिव्यु करना है और फिर क्लाइंट को डिलीवर कर देना है। इस बिजनेस में बहुत तेजी से ग्रोथ होती है। ज्यादातर फ्रीलांसर्स अपने सर्विस चार्ज बढ़ाते चले जाते हैं। अपन को सर्विस चार्ज नहीं बढ़ाना बल्कि ज्यादा जॉब कलेक्ट करना है और टीम से काम करवाना है। 

शुरुआत में प्रॉफिट कितना होगा और ग्रोथ की संभावना कितनी है

यदि 10 लोगों की टीम बनती है। प्रतिदिन मात्र 40 जॉब कलेक्ट हो पाते हैं। तो ₹800 प्रति जॉब की दर से 3200 रुपए प्रति दिन की कमाई होगी। यानी 1 महीने की इनकम हुई 96000 रुपए। इसमें से यदि 30% सैलरी और 30% ऑफिस एक्सपेंसेस पर खर्च हो जाता है लगभग 40,000 रुपए महीने आपके पास नेट प्रॉफिट बचेगा। यह मिनिमम है। क्योंकि एक जॉब में अधिकतम 1 घंटा लगता है। टीम मेंबर 1 दिन में 5 जॉब आराम से कर सकता है। अपन ने अपने कैलकुलेशन में एक व्यक्ति पर मात्र 2 जॉब कैलकुलेट किए हैं। जैसे जैसे आप 40 से ज्यादा जॉब कलेक्ट करेंगे। आपकी इनकम मल्टिप्लाई होती चली जाएगी, क्योंकि ना तो टीम बढ़ाने की जरूरत पड़ेगी और ना ही ऑफिस एक्सपेंसेस बढ़ेंगे।