Small Business Ideas- 3 लाख की प्रॉपर्टी से 30 हजार मंथली किराया, किसी भी शहर में

यदि आपको कोई ऐसे ही स्मॉल स्केल बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी दी जाए जिसमें मात्र ₹300000 की प्रॉपर्टी का इंगेजमेंट करके आप ₹30000 महीने का किराया कमा सकते हैं, तो हर कोई इसे करने के लिए तैयार हो जाएगा परंतु यहां ध्यान रखना होगा कि यदि कोई पहले से कर रहा है तो आप का किराया कम भी हो सकता है। 

सबसे पहले मार्केट सर्वे- लोगों की प्रॉब्लम का पता लगाते हैं

पिछले कुछ सालों में दुनिया भर के लोगों की लाइफ में काफी कुछ बदल गया है। सबसे बड़ा परिवर्तन जो आया है वह है ऑनलाइन एजुकेशन। आम नागरिकों ने इसे स्वीकार कर लिया है, लेकिन प्रॉब्लम यह है कि ऑनलाइन एजुकेशन के लिए उनके पास विकल्प बहुत कम है। कुछ कंपनियां जो पहले से ऑनलाइन एजुकेशन में काम कर रही थी उन्होंने लगभग पूरे बाजार पर कब्जा कर लिया है लेकिन उनकी टीचर्स सबको पसंद नहीं आती। 

एक बहुत बड़ा वर्ग स्टूडेंट्स और पैरेंट्स अपने जाने पहचाने टीचर्स से ऑनलाइन एजुकेशन प्राप्त करना चाहते हैं, लेकिन प्रॉब्लम यह है कि जिन टीचर्स को अच्छा पढ़ाना आता है उन्हें ऑनलाइन क्लास चलाना नहीं आता। उनकी प्रॉब्लम यह है कि उनके पास वीडियो कैमरा नहीं है, डिजिटल क्लासरूम नहीं है और उनकी इनकम भी इतनी नहीं है कि वह महंगा डिजिटल क्लासरूम बना सके। यही प्रॉब्लम अपने लिए बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। 

न्यू बिजनेस अपॉर्चुनिटी- भारत के सभी शहरों के लिए

अपन इस प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं। Digital classroom studio for online education इस समस्या को 100% हल कर देगा। जब फिल्मों और सीरियल की शूटिंग के लिए स्टूडियो बनाए जाते हैं। तो फिर ऑनलाइन एजुकेशन के लिए स्टूडियो होना ही चाहिए। सभी सुविधाओं से युक्त डिजिटल क्लासरूम स्टूडियो। अपने शहर के सभी टीचर्स को ऑफर कीजिए। ऑनलाइन एजुकेशन क्लास चलाने वाली कंपनियों से कांटेक्ट कीजिए। कंपनियों को टीचर का वीडियो चाहिए, इसके बदले वह पेमेंट करने को तैयार हैं। टीचर्स को पढ़ाना आता है उन्हें केवल डिजिटल क्लासरूम चाहिए। आप दोनों की प्रॉब्लम सॉल्व करके शिक्षकों से डिजिटल क्लासरूम का थोड़ा सा किराया लेकर बड़ा पैसा कमा सकते हैं। 

एक्स्ट्रा इनकम के लिए- लोकल ऑनलाइन कोचिंग क्लासेज

इसके अलावा एक और बिजनेस आइडिया है। लोकल की टीचर्स को लेकर अपने शहर में ऑनलाइन कोचिंग क्लास शुरु कर सकते हैं। सप्ताह में 5 दिन ऑनलाइन क्लास में पढ़ाई करवाई जाएगी, 1 दिन ऑफलाइन क्लास होगी जिसमें टीचर सभी स्टूडेंट्स का डाउट क्लियर करेंगे। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि एक टीचर किसी भी कोचिंग सेंटर से ज्यादा संख्या में बच्चों को पढ़ा सकता है। यह बताने की जरूरत नहीं है कि अच्छे शिक्षक से पढ़ने के लिए बच्चे किसी भी शर्त को मानने तैयार हो जाते हैं।