Small Business Ideas- ₹2500 वीकली से शुरू कीजिए ढाई लाख मंथली प्रॉफिट वाला स्टार्टअप

यदि आपने अपना डिसीजन बना लिया है कि स्मॉल स्केल बिजनेस करना है और आपके पास ₹500000 के आसपास कैपिटल भी है तो कहना ही क्या, अभी से बड़ी कमाई शुरू हो जाएगी लेकिन यदि पूंजी नहीं है तो यह आपके लिए जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडिया हो सकता है जिसमें हाई प्रॉफिट मिलेगा। कॉन्फिडेंस बिल्ड अप करने के लिए आप इसे वीकली शुरू कर सकते हैं। ₹2500 प्रतिदिन का प्रॉफिट तो निकल ही आएगा। 

सफलता के प्रमाणित मंत्रों में से एक है “winners don't do different things , they do things differently” यानी जीतने वाले कोई भी अलग काम नहीं करते बल्कि वह अलग तरीके से काम को करते हैं। अपन को भी यही करना है। अगली कुछ लाइनें पढ़कर कृपया कोई माइंडसेट मत बताइएगा क्योंकि अपना इन्नोवेटिव बिजनेस आइडिया उसके बाद आएगा। 

पब्लिक की प्रॉब्लम समझिए
भारत के हर शहर में और हर घर में प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन, कारपेंटर और क्लीनर की जरूरत तो पड़ती ही है। लोगों को जब जरूरत होती है तब वह अपने आसपास के किसी दुकानदार को बोल देते हैं। दुकानदार किसी न किसी व्यक्ति को भेज देता है और इस तरह से काम हो जाता है परंतु प्रैक्टिकली, ज्यादातर लोग काम को टाल देते हैं क्योंकि छोटे से काम के लिए सर्विस प्रोवाइडर 100-200 रुपए विजिटिंग चार्ज मांगता है। सवाल करो तो कहता है कि पेट्रोल बहुत महंगा हो गया है। 

अब अपना यूनिक बिजनेस आइडिया 

यदि आप खरीद नहीं सकते तो किराए पर ले सकते हैं। करना यह है कि Maruti Eeco या इसके जैसी देखने वाली कोई भी वैन लेनी है। शुरुआत में आप कॉन्ट्रैक्ट बेस पर प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन, कारपेंटर और क्लीनर को अपने साथ ले सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि उन्हें अपनी यूनिफार्म पहनानी है। अपने विजिटिंग कार्ड, कुछ पेपर पेंफलेट्स, बैनर एवं स्टैंडी और टूलबॉक्स। 

सबको लेकर शहर की किसी भी पॉश कॉलोनी में पहुंच जाना है। लोगों को बताना है कि कोई विजिटिंग चार्ज नहीं लिया जाएगा, केबल सर्विस चार्ज दिया जाएगा। इस लालच में लोगों के घर में जो भी थोड़ा बहुत काम होगा लोग आपको बता देंगे। आपकी सर्विस में क्लीनर का बड़ा महत्व है। एक ऐसा व्यक्ति जो घर के कोने में और ऐसी जगह पर जहां जबरदस्त कचरा जमा हुआ है। जंग लग गई है। उसे साफ कर देता है। क्लीनिंग के लिए एक टूलकिट आती है, जो आपको खरीद नहीं होगी। 

शुरुआत में यदि 1 दिन में केवल 100 लोगों ने आपकी सर्विस ली और प्रत्येक घर से औसत ₹100 सर्विस चार्ज मिला तो आपको 1 दिन में टोटल ₹10000 सर्विस चार्ज मिलेगा। इसमें आपका कमीशन यदि 25% है तो ₹2500 आपके हो जाएंगे। जैसे-जैसे कॉन्फिडेंस बढ़ता जाए वैसे वैसे इन्वेस्टमेंट बढ़ाते जाइए। 

सबसे पहले अपनी वैन खरीद लीजिए। टूल किट और यूनिफार्म आप पहले ही खरीद चुके होंगे। फिर टीम को कॉन्ट्रैक्ट बेस पर रखने के बजाय सैलरी बेस नियुक्त कर दीजिए। आपका प्रॉफिट मार्जिन 25% से बढ़कर 70% हो जाएगा। कुछ समय में आपको पता चल जाएगा कि किस तरह की चीजों का उपयोग सबसे ज्यादा होता है। आप अपनी वैन में कुछ सामान भी रख सकते हैं। उसके बिकने पर भी आपको कुछ तो प्रॉफिट होगा। 

सबसे खास बात यह है कि सिंगल कॉल पर प्लंबर, कारपेंटर और इलेक्ट्रीशियन भेजने वाली बहुत सारी कंपनियां काम कर रही होंगी परंतु इस तरह कॉलोनी में आकर बिना विजिटिंग चार्ज लिए सर्विस देने वाला शायद ही कोई हो। कंपनियों को जब तक आपका बिजनेस मॉडल पता चलेगा तब तक आप कम से कम अपने शहर में बड़े बिजनेसमैन बन चुके होंगे।