PET DOGS के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी, पढ़िए कितनी फायदेमंद है- Useful Information

पशुओं की कुछ खास प्रजातियों में इंसानों और इंसानों में कुछ खास प्रजाति की पशुओं के प्रति विशेष प्रेम प्राचीन काल से चला आ रहा है। कुत्ता को पालतू पशु दर्ज किया गया है। भारत में करोड़ों लोग कुत्ते को अपने परिवार के सदस्य की तरह पालते हैं। वह यह भी जानते हैं कि पालतू पशुओं के लिए बीमा योजना होती है परंतु ज्यादातर लोग यह नहीं जानते कि पालतू कुत्तों के लिए जो इंश्योरेंस पॉलिसी होती है, वह कितनी ज्यादा फायदेमंद होती है। 

पिछले कुछ दिनों में समाचारों में आपने भी देखा होगा। भारत के कुछ इलाकों में कुत्तों ने इंसानों पर और खासकर बच्चों पर हिंसक हमले किए। स्थिति यह बन गई कि सुप्रीम कोर्ट को भी इस बारे में टिप्पणी करनी पड़ी। पूरे देश में कुत्तों के समर्थन और कुत्तों के विरोध में एक माहौल बनता जा रहा है। कुत्तों पर हमला करने और उन्हें मारने की घटनाएं बढ़ती जा रही है। दूसरी तरफ अच्छी किस्म के पालतू कुत्ते अक्सर चोरी कर लिए जाते हैं। ऐसी चोरी के मामलों में पुलिस भी ज्यादा मदद नहीं करती। 

उपरोक्त तमाम और उसके अलावा जितनी भी समस्याएं आपके ध्यान में आ रही है, उन सबका सिर्फ एक ही समाधान है। पालतू कुत्तों का बीमा। यदि पेट डॉग चोरी हो जाता है, बीमार हो जाता है, किसी कारण से घायल हो जाता है अथवा उसकी मृत्यु हो जाती है। ऐसी स्थिति में इंश्योरेंस पॉलिसी आपके लिए मददगार साबित होती है। जो मर गया उसे जीवित नहीं किया जा सकता लेकिन उसी नस्ल का दूसरा पेट डॉग लाया जा सकता है। 

इसके अलावा सबसे बड़ा फायदा तब होता है जब आपका पालतू कुत्ता किसी कारण से गुस्से में आ जाता है और किसी इंसान पर हमला कर देता है। गलती किसी की भी हो लेकिन आईपीसी के अनुसार मामला पालतू कुत्ते के मालिक के खिलाफ दर्ज होता है। ऐसी स्थिति में इंश्योरेंस पॉलिसी काफी राहत देती है। घायल व्यक्ति के इलाज का पूरा खर्चा इंश्योरेंस कंपनी अदा करती है। 

कुल मिलाकर पेट डॉग इंश्योरेंस पॉलिसी में लाइफ इंश्योरेंस, एक्सीडेंटल इंश्योरेंस, मेडिकल इंश्योरेंस, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और सभी प्रकार की बीमा पॉलिसियों के गुण मौजूद हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !