ट्रेन में सामान छूट गया तो इस हेल्पलाइन से मदद मांगिए- Rail Madad App Download

how to get lost luggage in train

रेल यात्रियों के साथ कई बार ऐसा होता है। अपने गंतव्य स्टेशन पर यात्री उतर जाते हैं परंतु उनका सामान ट्रेन में रह जाता है। इसके बाद यात्री परेशान होते हैं क्योंकि उन्हें मालूम नहीं होता कि कोई उनकी सहायता करेगा या नहीं।

Helpline for getting lost luggage in train

ट्रेन में सफर के दौरान कई बार ऐसा मौका आता है। नींद की झपकी लग जाती है और अचानक गंतव्य स्टेशन सामने आ जाता है। हड़बड़ी में कुछ सामान हाथ में ले जाते हैं और कुछ छूट जाता है। और भी कई कारण होते हैं जब सामान ट्रेन में छूट जाता है। ज्यादातर लोग उस सामान को भूल जाते हैं। यदि सामान महत्वपूर्ण है तो स्टेशन मास्टर के पास जाकर शिकायत करते हैं परंतु बहुत कम लोग जानते हैं कि भारतीय रेलवे द्वारा इसके लिए एक सेंट्रलाइज हेल्पलाइन के माध्यम से मदद की जाती है। 

Centre for Railway Information Systems

भारतीय रेलवे की ओर से आधिकारिक तौर पर बताया गया है कि रेल मदद हेल्पलाइन द्वारा प्राप्त सभी मामलों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए यात्रियों की हरसंभव सहायता की जा रही है। सबसे खास बात यह है की मोबाइल, गहने से लेकर कीमती सामान चोरों के हाथ लगने से पहले सुरक्षित अपने कब्जे में लेकर यात्रियों को RPF लौटा देती। इस सुविधा को और भी बेहतर करने की योजना है। 

Railway helpline mobile application

रेल यात्रियों को सभी प्रकार की मदद उपलब्ध कराने के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन का संचालन किया जाता है। सलाह दी जाती है कि कम से कम यात्रा प्रारंभ करने से पहले इस मोबाइल एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लें। रेल मदद मोबाइल एप्लीकेशन पूरी तरह से निशुल्क है। यहां क्लिक करके आप गूगल प्ले स्टोर के उस पेज पर पहुंच जाएंगे जहां से Rail Madad Mobile App Download क्या जा सकता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !