यदि कोई अधिक मात्रा में प्याज खा ले, तो क्या होगा- Amazing facts in Hindi about onion

How many qualities are there in onion

प्याज को क्वीन ऑफ़ वेजिटेबल्स कहा जाता है क्योंकि दुनिया में सबसे ज्यादा उत्पादन प्याज का होता है। प्याज में ना केवल मनुष्य के शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं बल्कि कई प्रकार की मेडिसिनल प्रॉपर्टीज भी होती है। प्याज, एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरस, एंटी कैंसर, एंटी ऑक्सीडेंट एवं एंटी-इंफ्लेमेटरी भी होती है। 

What is the special thing about onion

सबसे खास बात यह है कि प्याज में कुछ मात्रा में फ्रुक्टेन होता है जो दूसरी किसी भी सब्जी में नहीं होता। फ्रुक्टेन एक कार्बोहाइड्रेट है जो मनुष्य के शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। ट्यूमर को पैदा होने और बढ़ने से रोकता है। कैंसर के अलावा पुरानी बीमारियों को खत्म करने में मदद करता है। फ्रुक्टेन, पेट के अंदर आतों में स्वास्थ्य के लिए अच्छे बैक्टीरिया की संख्या को बढ़ाता है। 

What happens if eat too much onion

इतनी सारी खूबियां होने के बावजूद यदि प्याज को कोई एक निर्धारित से अधिक मात्रा में सेवन कर लेता है तो इससे कई प्रकार के साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं। इंसान के शरीर में ऐसा कुछ भी नहीं होता जो फ्रुक्टेन को पचा सकता है, या फिर खत्म कर सकता है। फ्रुक्टेन की मात्रा बढ़ जाने के कारण पेट दर्द, गैस, पेट में ऐंठन और सूजन जैसी समस्याएं सामने आ सकती है। 

डॉक्टर कहते हैं कि सामान्य स्वस्थ व्यक्ति को 50 ग्राम और शारीरिक श्रम करने वाले व्यक्ति को 1 दिन में 80 ग्राम से ज्यादा प्याज नहीं खानी चाहिए।