MP NEWS- हमारी नर्मदा नदी में हम ही नाव नहीं चला सकते, SSNNL ने रोक लगा दी

भोपाल
। पुण्य सलिला नर्मदा नदी का उद्गम मध्यप्रदेश से होता है। यह मध्य प्रदेश की नदी है जिसका संरक्षण भी मध्यप्रदेश के लोग करते हैं। इसके बावजूद मध्य प्रदेश की सरकार नर्मदा नदी में नाव नहीं चला सकती, क्योंकि सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड नाम की गुजरात सरकार की कंपनी ने मध्य प्रदेश सरकार की नाव को गुजरात की सीमा में प्रवेश से प्रतिबंधित कर दिया है। 

मध्य प्रदेश का गुजरात के साथ नया विवाद 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चाहते हैं कि बड़वानी स्थित राजघाट से गुजरात में स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक एक क्रूज बोट चलाई जाए। इससे मध्यप्रदेश के पर्यटकों को नर्मदा नदी में यात्रा करने का अवसर मिलेगा। जिन लोगों ने समुद्र में जहाज में सफर नहीं किया है, उन्हें समुद्री जहाज में सफर का एक छोटा सा एक्सपीरियंस मिलेगा, लेकिन सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड ने अड़ंगा लगा दिया। उनका कहना है कि तुम्हारी नाव के कारण हमारे बांध को खतरा है। चेतावनी दी है कि हमारे बांध से 12 किलोमीटर दूर रहना। नहीं तो तुम्हारी बोट और टूरिस्ट सबको बंद कर देंगे। 

नर्मदा नदी पर क्रूज बोट से जल यात्रा कैसी होती 

135 किलोमीटर के जलमार्ग पर क्रूज संचालन के लिए टूरिज्म बोर्ड ने फरवरी 2022 में निवेशकों से एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट बुलाए थे। इंदौर से करीब 150 किलोमीटर दूर राजघाट से पर्यटकों को क्रूज के जरिए नर्मदा के सौंदर्य दर्शन के साथ स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की यात्रा करानी थी। करीब 20 यात्रियों के लिए दो दिन और तीन रातों का टूर पैकेज डिजाइन किया गया था।