MP NEWS- जबलपुर सहित 6 जिलों में भूकंप- लोगों में दहशत, स्कूलों में छुट्टी

जबलपुर।
मध्यप्रदेश के जबलपुर सहित डिंडोरी, मंडला, अनूपपुर, बालाघाट और उमरिया में भूकंप के झटके दर्ज किए गए। भूकंप की तीव्रता अधिक नहीं थी लेकिन धरती के कंपन से लोगों में दहशत दौड़ गई और पेरेंट्स स्कूलों से अपने बच्चों की छुट्टी करा कर घर ले आए। सभी चाहते हैं कि ऐसी स्थिति में पूरा परिवार एक साथ हो। 

मध्य प्रदेश का डिंडोरी भूकंप का केंद्र

भूकंप के झटके सुबह 8:43 मिनट पर भूस्थानिक केंद्र 22.73 डिग्री उत्तर अक्षांश, 81.11 डिग्री पूर्व देशांतर डिंडोरी में 4.3 तीव्रता का मध्यम भूकंप महसूस किया गया। इसका हाइपो सेंटर 10 किलोमीटर गहराई पर रहा। इसके प्रभाव में डिंडौरी, जबलपुर, मंडला, अनूपपुर, बालाघाट और उमरिया जिले में देखने को मिला। इसके अलावा छत्तीसगढ़ के कुछ क्षेत्रों में भी धरती में कंपन महसूस किया गया।

भूकंप से बचने के लिए सभी अलर्ट

सुबह जब सबसे पहली बार कंपन हुआ तो लोग समझ नहीं पाए। हाई राइस एवं मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में कंपन का एहसास ज्यादा हुआ। थोड़ी देर बाद सोशल मीडिया के जरिए लोगों को पता चला कि यह भूकंप के झटके हैं। उल्लेखनीय है कि जबलपुर भूकंप के संवेदनशील जोन के तहत आता है। यहां पर लगातार भूकंप के झटके लगते रहे हैं। इसके साथ ही लोगों ने अपनी जान बचाने के उपायों पर काम करना शुरू कर दिया।

सबसे पहले लोग घरों से बाहर निकल आए और फिर स्कूलों में जाकर अपने बच्चों की छुट्टी करा कर अपने साथ ले आए। कुछ स्कूलों में भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद बच्चों को क्लास रूम से बाहर निकालकर ग्राउंड में बिठा दिया गया ताकि किसी भी प्रकार की विषम परिस्थिति का सामना किया जा सके।

जानकारी के मुताबिक आज सुबह रिक्टर स्केल पर 4.3 तीव्रता का भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र डिंडौरी में बताया गया है। इसके पहले 21 जून-2022 को 3.4 तीव्रता के झटके लगे थे। जबकि विनाशकारी भूकंप 22 मई 1997 को आया था, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.2 दर्ज की गई थी। इसमें काफी जानमाल का भी नुकसान हुआ था।