Small Business Ideas- ₹10 हजार का कोर्स और ₹1 लाख महीने का नेट प्रॉफिट

Business idea in Hindi

जमाना बदल गया है और लोग सिर्फ स्पेशलिस्ट पर भरोसा करते हैं। श्री आपको ए स्माल स्केल न्यू बिजनेस आइडिया की तलाश कर रहे हैं तो इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें। आपको कोई ना कोई ऐसा यूनिक, एडवांस और इनोवेटिव बिजनेस आइडिया मिल जाएगा, जो आपको सफलता की उन बुलंदियों तक ले जाएगा। जहां आप पहुंचना चाहते हैं। 

most successful small business ideas

99% से अधिक संभावनाएं हैं कि आपके शहर में या फिर आपके आसपास किसी भी व्यक्ति के विजिटिंग कार्ड पर उसके नाम के नीचे Car-detailing Specialist नहीं लिखा होगा। जबकि यह एक ऐसा बिजनेस है जिसकी भारतीय बाजार में जबरदस्त डिमांड है। क्लाइंट्स मजबूर हैं और समझौते कर रहे हैं। मात्र ₹10000 का कोर्स करके आप भी Car-detailing Specialist बन सकते हैं और फिर बड़े मजे से कम से कम ₹100000 महीने का नेट प्रॉफिट बना सकते हैं। 

Car-detailing क्या होता है

Car-detailing का मतलब केवल कार की धुलाई करना नहीं होता बल्कि उसके इंटीरियर और एक्सटीरियर सहित पूरी देखभाल करना होता है। जैसे एक फैमिली डॉक्टर बिल्कुल वैसे ही Car-detailing Specialist होता है। इसके अंतर्गत Hatchback, Sedan और Luxury सभी प्रकार की कारों को सर्विस दी जाती है। Ceramic Coating, Interior Cleaning एवं Car Accessories इसके मुख्य फीचर होते हैं। क्लाइंट को इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि उसकी कार की रीसेल वैल्यू दूसरों की तुलना में काफी अधिक होती है। क्योंकि उसकी कार हमेशा नई कार की तरह चमचमाती रहती है। 

Is car detailing business profitable in India?

भारत में फिलहाल जिस प्रकार का मार्केट ट्रेन चल रहा है उसके हिसाब से Car Detailing Business एकमुश्त प्रॉमिस इन एंड प्रॉफिटेबल बिजनेस है। जिसे तत्काल शुरू किया जा सकता है और काफी अच्छी कमाई की जा सकती है। आपका बिजनेस कार्ड, एक छोटी सी वेबसाइट, सोशल मीडिया पर डेली अपडेट्स, इनफ्लुएंसर मार्केटिंग, कर्मचारियों की यूनिफार्म, आपकी टूल किट और सबसे अधिक ग्राहक के प्रति आपका व्यवहार और सेवा के प्रति आप की प्रतिबद्धता आपको अपने शहर का सबसे लोकप्रिय ब्रांड बना देंगे। 

How much is the investment for car detailing? 

वैसे तो इस बिजनेस को शुरू करने में लगभग ₹2500000 की लागत लगती है परंतु अपने शहर के सर्विस प्रोवाइडर्स को क्लब करके आप जीरो इन्वेस्टमेंट पर इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। जो लोग बाजार में पहले से काम कर रहे हैं उनके साथ अनुबंध कर लीजिए। उनको अपने साथ लेकर जाइए या फिर अपने यूनिफार्म एंप्लॉय के साथ जाकर क्लाइंट की कार को पिक करके लाइए। जैसे-जैसे आप बाजार में ग्राहकों का विश्वास जीत जाएंगे और कमाई करते जाएंगे। आप अपना वर्कशॉप बना सकते हैं। 

How profitable is a car detailing business?

अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में car detailing business का एनुअल रिवेन्यू $500000 यानी लगभग 4000000 रुपए साल और नेट प्रॉफिट $300000 यानी 24 लाख रुपए साल दर्ज किया गया है। आप अपने शहर में शुरुआत में इसे 10% भी मानकर चलें तो काफी उत्साहवर्धक माना जाना चाहिए। 

Car-detailing Specialist बनने के लिए क्या करें

कुछ भारतीय और बहुत सारे विदेशी इंस्टिट्यूट Car-detailing Course करवाते हैं। इनकी औसत पीस ₹10000 और समय 3 महीने लगता है। कोर्स करने के बाद आप अपने बिजनेस कार्ड पर अपने नाम के नीचे Car-detailing Specialist लिख सकेंगे, अपने व्हाट्सएप पर सर्टिफिकेट लगा सकेंगे और यही आपको सबसे ज्यादा बिजनेस दिलाएगा।