Hearing और Listening शब्दों में क्या अंतर होता है- Amazing facts in Hindi

Hearing और Listening दोनों अंग्रेजी के शब्द हैं और ज्यादातर लोग दोनों शब्दों का उपयोग सुनने की प्रक्रिया के लिए करते हैं। यानी दोनों शब्दों का हिंदी में अर्थ निकाला जाता है "सुनना"। सवाल यह है कि हिंदी में एक शब्द 'सुनना' के लिए अंग्रेजी में 2 शब्द क्यों हैं। क्या दोनों के बीच में कोई और भी अंतर है। आइए समझने की कोशिश करते हैं। 

hearing meaning in hindi 

ऑनलाइन डिक्शनरी में हियरिंग के कई अर्थ बताए गए हैं। सुनवाई, पेशी, श्रवण शक्ति, सुनना एवं सुनने की शक्ति। भारत में मूल रूप से hearing शब्द का उपयोग कोर्ट की कार्रवाई के दौरान किया जाता है। किसी केस की सुनवाई की प्रक्रिया को hearing कहते हैं। इसके अलावा जब आप किसी थर्ड पार्टी के बारे में बात कर रहे होते हैं और उसके सुनना एवं सुनने की शक्ति के बारे में बताते हैं तब भी hearing शब्द का उपयोग किया जाता है। 

listening meaning in hindi

ऑनलाइन डिक्शनरी में लिसनिंग का हिंदी अर्थ सुनना, ध्यान देना, श्रवण करना एवं ध्यान देकर सुनना बताया गया है। जैसा कि अर्थ से स्पष्ट होता है listening शब्द का उपयोग दो व्यक्तियों के बातचीत की प्रक्रिया के दौरान होता है। जब कोई आपकी अथवा आप किसी और की बात को ध्यान पूर्वक सुन रहे होते हैं तब listening शब्द का उपयोग करते हैं। 

सामान्य बातचीत के विषय में यदि कहा जाए तो Hearing का अर्थ होता है सुनने की क्षमता और Listening का अर्थ होता है किसी की बात को ध्यान पूर्वक सुनना।