GWALIOR NEWS- AQI 229 पर पहुंचा, पढ़िए बच्चे, बूढ़े और मरीजों को बचाने क्या करें

ग्वालियर
। शहर में प्रदूषण लगातार बढ़ता चला जा रहा है। यानी हवा में ऑक्सीजन का लेवल कम होता चला जा रहा है। एयर क्वालिटी इंडेक्स पर ग्वालियर में प्रदूषण का स्तर 229 पर पहुंच गया था। सर्दी के मौसम में वैसे भी ऑक्सीजन लेवल कम हो जाता है। बढ़िया ऐसी स्थिति में बच्चे बूढ़े और मरीजों को बचाने के लिए कौन से घरेलू उपाय करें। 

प्रदूषण से बचने के 10 घरेलू उपाय 

1. AQI गंभीर हो तो कठिन व्यायाम ना करें।
2. घर के अंदर ही हल्के व्यायाम योग करें।
3. घर से निकलने से पहले मास्क जरूर लगाएं।
4. बाहर से आने के बाद भाप भी ले सकते हैं।
5. आस-पास ज्यादा ऑक्सीजन वाले पौधे लगाएं।
6. रोजाना 4 लीटर से ज्यादा पानी पिएं।
7. खाने में विटामिन-सी, ओमेगा-3 लें।
8. शहद, लहसुन, अदरक ज्यादा खाएं।
9. शहद के साथ अदरक का रस रक्षा करेगा।
10. शहद और काली मिर्च कफ भगाता है।

अपने घर को प्रदूषण से मुक्त रखने के सफल घरेलू उपाय 

धुआं के प्रवेश की गति को कम करने के लिए अपने दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें। अगर आप देखते हैं कि आप के आसपास का क्षेत्र धुआं मुक्त है, तो खिड़कियां खोल कर घर के अंदर के हवा की गुणवत्ता में सुधार करने का अवसर ले। आप खिड़की की जाली स्क्रीन लगा सकते है जो न केवल धूल कणों और पराग के खिलाफ एक इष्टतम फिल्टर के रूप में कार्य करेगा , बल्कि कीड़ों को अपने घर से बाहर रखने में भी प्रभावी हो सकते हैं। 

अगर आप एक अत्यधिक प्रदूषित क्षेत्र में रहते हैं, तो आप नियमित रूप से स्वच्छ हवा के वातावरण में जाएँ। आप एक पार्क या बगीचे में जा सकते है और गहरी साँस लेने का व्यायाम कर सकते हैं अगर पर्यावरण प्रदूषित नहीं है तो। 

आप पिस लिली, गुलदाउदी, गोल्डन पोथोस , और इंग्लिश आइवी जैसे हवा शुद्ध करने वाले पौधों को घरके अन्दर लाकर अपने घर की सजावट कर सकते है, उसका आकर्षण बढ़ा सकते है और घर के अन्दर के प्रदूषण को कम कर सकते है। 

नमी में धूल के कण और फफूंदी पैदा होती है। इसलिए, आसपास की नमी 30%-50% बनाये रखने की कोशिश करें जो उन्हें और अन्य एलर्जी को नियंत्रण में रखती है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !