एक फूल जिस पर भंवरा और मधुमक्खियां नहीं बैठते- Amazing facts in Hindi

भारतवर्ष में अनेक प्रकार की फूल पाए जाते हैं। फूलों का वैज्ञानिक के अलावा भारत में बड़ा धार्मिक महत्व भी है। इसलिए हर शहर में आपको बगीचे मिल जाएंगे। हम सभी जानते हैं कि भंवरा और मधुमक्खियां हर फूल से पराग प्राप्त करते हैं और इसी के कारण फूल पूरी तरीके से खिल पाते हैं, परंतु एक फूल ऐसा है जिसे भंवरा और मधुमक्खियां पसंद नहीं करते। आइए उसके बारे में जानते हैं:-

चंपा के फूल को Frangipani Flower कहते हैं। कुछ स्थानों पर इसे Plumeri Flower के नाम से पुकारा जाता है। साहित्य में यह फूल जीवन में नवीन शुरुआत, सौंदर्य, बसंत और आकर्षण का प्रतीक माना जाता है। पूजा पद्धति में चंपा का फूल समर्पण और भक्ति का प्रतीक माना जाता है। बौद्ध धर्म में यह फूल अमरता का प्रतीक है।यह फूल मध्य अमेरिका में ग्रेटर एंटीलिज का मूल निवासी है। अमेरिका में इसकी कई प्रजातियां पाई जाती हैं। 

प्रकृति में मौजूद यह एकमात्र ऐसा फूल है जिस पर भंवरा, तितलियाँ और मधुमखियां नहीं बैठती। इसका सबसे महत्वपूर्ण कारण है कि इस फूल में पराग नहीं होता। इसके अलावा इस फूल से बिल्कुल अलग प्रकार की pungent smell आती है। इसके कारण भी भंवरा और मधुमक्खियां इस फूल को पसंद नहीं करते। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !