मध्य प्रदेश मौसम- 5 जिलों में शीत लहर चलेगी, बच्चे-बूढ़े और मरीजों के लिए खतरनाक- MP WEATHER FORECAST

भोपाल
। सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है और मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड के दिनों की शुरुआत भी होने लगी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा बताया गया है कि मध्य प्रदेश के 5 जिलों में 23 नवंबर 2022 तक शीतलहर चलने की संभावना है। 

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत मौसम केंद्र भोपाल की ओर से जारी मौसम का पूर्वानुमान एवं किसान मौसम बुलेटिन के अनुसार मध्य प्रदेश के बैतूल, खरगोन, सिवनी, छतरपुर एवं जबलपुर जिलों में शीतलहर चलने की संभावना है। हवाओं के कारण ठंड बढ़ जाएगी। यह शीत लहर शिशुओं, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और पुरानी बीमारी वाले लोगों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान- 25 नवंबर से शुरू होगी कड़ाके की ठंड

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि अभी एक वेस्टर्न डिस्टर्बन्स सक्रिय है। इसके कारण अगले दो-तीन दिन इसी तरह ठंड बनी रहेगी। इसके साथ ही ईरान के ऊपर एक वेस्टर्न डिस्टर्बन्स बना हुआ है। इसके कारण 25 नवंबर से प्रदेश भर में न्यूनतम तापमान तेजी से गिरेंगे। भोपाल और इंदौर समेत अधिकांश इलाकों में यह 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे यानी 9 डिग्री तक गिर सकते हैं। यह स्थिति 25 नवंबर से 28 नवंबर तक रहेगी। उसके बाद दिसंबर के पहले सप्ताह से तेज ठंड की शुरुआत हो सकती है।

मध्य प्रदेश मौसम समाचार- 10 स्थानों पर रात का तापमान 5 डिग्री तक गिरा

मध्यप्रदेश में अभी पचमढ़ी में सबसे ज्यादा सर्दी पड़ने लगी है। यहां दिन का पारा 21 डिग्री, तो रात का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक आ गया है। ऐसे में रात के साथ दिन में भी यहां ज्यादा ठंड होने लगी है। इसके अलावा दतिया, रायसेन, ग्वालियर, जबलपुर, खजुराहो, मंडला, बैतूल, नौगांव और उमरिया में रात का न्यूनतम पारा 5 से लेकर 9 के बीच आ गया है। इन इलाकों में रातें ज्यादा सर्द हो गई हैं।

शीत लहर से बचने के लिए क्या करें 

  • अधिक समय तक खुले स्थान पर ना रहे। जितना संभव हो कमरों के अंदर रहें। 
  • ढीले हल्के वजन के कई परत वाले गर्म ऊनी कपड़े पहने। 
  • सिर, गर्दन एवं हाथों को अच्छी तरह से ढक कर रखें। 
  • रात के समय घर के दरवाजे खिड़कियां आदि ठीक प्रकार से बंद करें। 
  • गीले कपड़े ना पहने एवं शरीर को हमेशा सूखा रखें। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !