मात्र ₹10 में हार्ट अटैक और डायबिटीज का देसी इलाज- Home remedies for immunity

हृदय रोग, हार्ट अटैक सुरक्षा, डायबिटीज, कंट्रोल कंट्रोल, गठिया जैसी गंभीर बीमारियों से बचने एवं अपने शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखना बहुत चुनौतीपूर्ण और महंगा नहीं है। यदि आयुर्वेद के सिद्धांतों पर विश्वास करें तो मात्र ₹10 में उपरोक्त सभी बीमारियों से बचा जा सकता है। मेथी की भाजी बाजार में आने लगी है। यही समय है जब मेथी के पत्तों का उपयोग करके शरीर को आने वाले 1 साल तक उपरोक्त सभी बीमारियों से लड़ने लायक बनाया जा सकता है।

मेथी दाना एवं मेथी के पत्तों से क्या फायदा होता है

मेथी दाना हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। यह प्रोटीन, अमीनो एसिड, फाइबर, विटामिन बी, सी और ई से भरपूर होता है। इसके कई फायदे हैं। मेथी के पत्तों को गठिया के इलाज के लिए दुनिया भर में सराहा जाता है। यदि मेथी के पत्तों का सेवन दिन में दो बार किया जाए तो यह शरीर से सभी अपशिष्ट को बाहर निकालता है और आंतों को साफ करता है (Detoxify Your Body Naturally)। पत्ते और बीज आहार फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं और प्रोटीन में उच्च हैं।

मेथी के पत्तों में कितनी औषधि और कैलोरी पाई जाती है

मेथी के पत्तों में निहित महत्वपूर्ण विटामिन और पोषक तत्व फोलिक एसिड, थियामिन, विटामिन ए, बी 6 और सी, राइबोफ्लेविन और नियासिन हैं। मेथी के पत्तों में मौजूद महत्वपूर्ण पोषक तत्व पोटेशियम, आयरन, फास्फोरस और कैल्शियम आदि हैं। मेथी के पत्तों में विटामिन K भी पाया जाता है। लगभग 100 ग्राम मेथी के पत्ते हमें लगभग 50 कैलोरी ऊर्जा प्रदान करते हैं।

home remedies for heart disease and diabetes

अगर किसी व्यक्ति को हृदय रोग और मधुमेह की समस्या है तो इसके पत्तों का चूर्ण उनके लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे कई लोगों को राहत मिली है। मेथी के पत्तों का चूर्ण बनाने के लिए इसकी पत्तियों को काटकर धूप में सुखाना चाहिए। अच्छी तरह सूखने के बाद पत्तों को पीस लें, फिर इसके चूर्ण को रोजाना गर्म पानी में लें।

home remedies for Cholesterol control

यह आयरन से भरपूर होता है। यह इसे लाभदायक बनाता है। साथ ही मेथी के पत्ते खाने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। यह दिल के दौरे के खतरे को कम करता है और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इस वजह से ये पत्ते उन विकारों के लिए फायदेमंद होते हैं जो इससे ग्रस्त होते हैं।

home remedies for arthritis and osteoporosis

यह शरीर में हड्डियों को मजबूत करता है और इसके विरोधी भड़काऊ गुण गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ने में मदद करते हैं। इससे आपको फायदा होगा। मेथी के पत्ते फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में काफी फायदेमंद होते हैं। यह कई अन्य संक्रामक रोगों से लड़ने में मदद करता है। तो आप इसके पत्ते अपने खेत या बाजार से ले सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को बेहतर रख सकते हैं।

उद्घोषणा:- यह जानकारी केवल जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रकाशित की गई है। विधि, मात्रा एवं अन्य सभी प्रकार की जानकारियों के लिए कृपया अपने आयुर्वेद विशेषज्ञ से संपर्क करें। भारत सरकार के आयुष विभाग में पदस्थ आयुर्वेदिक चिकित्सा निशुल्क परामर्श प्रदान करते हैं। कृपया ध्यान रखें कि हर व्यक्ति का शरीर अलग प्रकार का होता है और उसके वजन एवं उम्र के आधार पर उसका डोज तैयार किया जाना चाहिए। अतः आयुर्वेद डॉक्टर की सलाह अनिवार्य है।