Small Business Ideas- एक ऐसी सर्विस जिसमें प्रॉफिट की गारंटी और घाटे की संभावना ही नहीं

Business idea in Hindi

ज्यादातर लोग जब अपने लिए कोई बेस्ट बिजनेस आइडिया सर्च कर रहे होते हैं तो उनके बैक ऑफ माइंड में एक बात हमेशा चल रही होती है कि यदि फेल हो गए तो क्या होगा। प्रॉफिट नहीं हुआ तो क्या होगा। घाटा हो गया तो बर्बाद हो जाएंगे। इसलिए आज हम आपको एक ऐसी सर्विस के बारे में बता रहे हैं जिसमें प्रॉफिट की गारंटी है और घाटे की कोई संभावना ही नहीं है। 

business ideas in india

अपने डिस्कशन में सबसे पहले मार्केट रिसर्च की बात करते हैं। भारत में हर कोई अपने बच्चे को अच्छी शिक्षा देना चाहता है और इसके लिए सबसे अच्छे स्कूल का चयन करता है। जब बच्चा क्लास 10th में आ जाता है, तब उसके लिए सबसे अच्छी कोचिंग इंस्टिट्यूट की तलाश की जाती है। आप अपने शहर के सबसे अच्छे या फिर देश के सबसे अच्छे कोचिंग इंस्टिट्यूट का उदाहरण लीजिए। उसका सक्सेस रेट 100% नहीं होगा। 

business ideas for women

कोचिंग वालों के विज्ञापन में केवल उन स्टूडेंट्स के फोटो प्रकाशित किए जाते हैं जो सफलता के शिखर पर पहुंचे। यह नहीं बताया जाता कि उनका कुल सक्सेस रेट कितना है। क्लास में कितने स्टूडेंट थे और उनमें से कितने स्टूडेंट्स ने हाई स्कोर किया। क्या कारण है कि बच्चों का रिजल्ट सुधारने की गारंटी देने वाले कोचिंग इंस्टीट्यूट अपना रिजल्ट छुपाते हैं। यह नहीं बताते कि 100 में से कितने बच्चे 90% से ज्यादा अंक प्राप्त कर रहे हैं। 

most successful small business ideas

अपने बच्चे के लिए अच्छी कोचिंग का सिलेक्शन करने के बाद भी पेरेंट्स निश्चिंत नहीं होते। परीक्षा का डर उन्हें हमेशा सताता रहता है क्योंकि कई बार उन्हें लगता है कि उनका बच्चा अपनी सफलता के लिए कॉन्फिडेंट नहीं है। उनके पास कोई ऑप्शन नहीं होता। कल्चर ही कुछ ऐसा है। परीक्षा से पहले, लास्ट मंथ में कोई कोचिंग इंस्टीट्यूट एडमिशन नहीं देता। 

top business ideas

अपन को सोसाइटी की इसी प्रॉब्लम को सॉल्व करना है। अपनी कंपनी अथवा बिजनेस फर्म रजिस्ट्रेशन के बाद दो काम करना है। पहला- ऐसे विशेषज्ञ शिक्षकों की तलाश करनी है जो अपने कांसेप्ट को समझें और अपने साथ काम करने के लिए तैयार हो जाएं। दूसरा- मार्केटिंग करनी है ताकि स्टूडेंट्स को और उनके पेरेंट्स को अपने बारे में पता चले। 

low investment business ideas

जो स्टार्टअप अपन शुरू करने जा रहे हैं। उसे Test Preparation Services कहते हैं। किसी भी परीक्षा के ठीक 1 महीने पहले एडमिशन होंगे। ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों प्लान कीजिए। विशेषज्ञ शिक्षक एक कैप्सूल कोर्स बनाएंगे। उनके एक्सपीरियंस के कारण उन्हें पता है कि परीक्षा में क्या होने वाला है। उन्हें सिर्फ इतना करना है कि स्टूडेंट्स की प्रॉब्लम को सॉल्व करते हुए उन्हें गाइड करना है। मोटिवेट करना है और सबसे बड़ी बात उनके दिमाग में से परीक्षा का स्ट्रेस निकाल बाहर कर देना है। 

Unique Business idea from home

स्कूल और कोचिंग के टीचर्स बच्चे को साल भर बताते हैं कि परीक्षा बहुत मुश्किल काम है। यदि अपन अपनी Test Preparation Services में स्टूडेंट को यह यकीन दिला देंगे कि परीक्षा बहुत सरल और मजेदार काम है। जो प्रॉब्लम्स कोचिंग में सॉल्व नहीं हो पाई, उसे चुटकी बजाते सॉल्व कर देंगे। तो बच्चों का कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ जाएगा। स्टूडेंट्स का रिजल्ट अच्छा आएगा। 

Crazy business ideas

सबसे बड़ी बात यह है कि आपकी सर्विस लॉन्च होते ही कुछ लोग ट्राई जरूर करेंगे, क्योंकि कोई भी पेरेंट्स अपने बच्चे के लिए रिस्क नहीं लेना चाहता। उन्हें रिजल्ट चाहिए और बच्चों को तनाव से मुक्ति। यदि आप दे सकते हैं तो देखते ही देखते आपकी कंपनी BYJU'S और बंसल से भी बड़ी बन जाएगी।